DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बेगूसराय › रसीदपुर में मुखिया व सरपंच दोनों पदों की कमान संभालेंगी महिलाएं
बेगुसराय

रसीदपुर में मुखिया व सरपंच दोनों पदों की कमान संभालेंगी महिलाएं

हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 07:40 PM
रसीदपुर में मुखिया व सरपंच दोनों पदों की कमान संभालेंगी महिलाएं

बछवाड़ा। निज संवाददाता

राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से जारी आरक्षण रोस्टर के अनुसार इस बार के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी रसीदपुर पंचायत में मुखिया एवं सरपंच दोनों ही पदों की कमान महिलाओं के हाथों होगी। पंचायत चुनाव के लिए जारी आरक्षण रोस्टर के अनुसार रसीदपुर में मुखिया व सरपंच दोनों ही पदों को अनारक्षित महिला के जिम्मे सौंपा गया है। पंचायत समिति सदस्य पद को पिछड़ा वर्ग अन्य के लिए आरक्षित किया गया है। कुल 12 वार्डों में बंटे इस पंचायत में वार्ड सदस्य के 6 सीटों को महिलाओं के लिए आरक्षित किया गया है।

वार्ड संख्या- एक को अनुसूचित जाति महिला, वार्ड संख्या- दो को पिछड़ा वर्ग महिला, वार्ड संख्या- तीन को अनारक्षित महिला, वार्ड संख्या- चार को अनारक्षित महिला, वार्ड संख्या- पांच को पिछड़ा वर्ग अन्य, वार्ड संख्या- 6 को अनुसूचित जाति अन्य, वार्ड संख्या- सात को अनारक्षित अन्य, वार्ड संख्या- 8 को अनारक्षित अन्य, वार्ड संख्या- 9 को अनारक्षित महिला, वार्ड संख्या- 10 को अनारक्षित अन्य, वार्ड संख्या- 11 को अनारक्षित अन्य तथा वार्ड संख्या- 12 को अनारक्षित महिला कोटि के लिए आरक्षित किया गया है। इस पंचायत में पंच के भी 6 सीटों पर महिलाएं ही काबिज होगी। पंच पद के लिए वार्ड संख्या- एक को अनारक्षित अन्य, वार्ड संख्या- दो को अनुसूचित जाति महिला, वार्ड संख्या- तीन अनारक्षित महिला, वार्ड संख्या- चार को अनारक्षित महिला, वार्ड संख्या- पांच को पिछड़ा वर्ग महिला, वार्ड संख्या- 6 को अनुसूचित जाति अन्य, वार्ड संख्या- 7 को अनारक्षित अन्य, वार्ड संख्या- 8 को पिछड़ा वर्ग अन्य, वार्ड संख्या- 9 को अनारक्षित महिला, वार्ड संख्या- 10 को अनारक्षित अन्य, वार्ड संख्या- 11 को अनारक्षित अन्य तथा वार्ड संख्या- 12 को अनारक्षित महिला के लिए आरक्षित किया गया है।

इस पंचायत में वार्ड सदस्य के 12, पंच के 12, मुखिया व सरपंच के एक- एक तथा पंचायत समिति सदस्य के एक सीट पर चुनाव मैदान में उतरने वाले उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला कुल 6743 वोटर करेंगे। प्रखंड निर्वाची अधिकारी ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र का पंचायत चुनाव 10वें चरण में 8 दिसंबर 2021 को होगा। नामांकन 26 अक्टूबर से 1 नवंबर 2021 तक होगा। चुनाव लड़ने वाले अभ्यर्थियों से नामांकन शुल्क जमा करवाने के लिए प्रखंड कार्यालय पर नाजिर रसीद काटने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

संबंधित खबरें