DA Image
24 नवंबर, 2020|9:10|IST

अगली स्टोरी

डेंगू के शिकंजे में पूरा परिवार, कैसे हो निर्वाचन का कार्य

default image

एक महिला शिक्षिका का पूरा परिवार डेंगू से पीड़ित है, वहीं उन्हें चुनाव की ड्यूटी की जिम्मेदारी दे दी गयी है। ऐसे में उस महिला की मानसिक स्थिति का सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। महिला चुनाव ड्यूटी से मुक्त कराने के लिए सरकारी कार्यालयों का चक्कर काट रही है। लेकिन, अभी तक इस मामले में कोई ठोस नतीजा नहीं निकला है।

बताया गया है कि अशोक नगर पोखरिया निवासी सोनी कुमारी के परिवार के छह सदस्य डेंगू की चपेट में हैं। सोनी कुमारी राजवाड़ा उच्च विद्यालय में कार्यरत हैं। इस महिला शिक्षिका को चुनाव मे पीठासीन अधिकारी के रूप मे तेघड़ा विधानसभा क्षेत्र में प्रतिनियुक्त कर दिया गया है। इसके कारण महिला बहुत परेशान है। शिक्षिका ने बताया की उनके परिवार में मां उर्मिला देवी, पिता जंग बहादुर सिंह, बहन कुमारी कल्पना, पति अमरदीप कुमार, भतीजी अदिती और उनका आठ साल का पुत्र रुद्रान्श डेंगू से पीड़ित है। सभी का इलाज निजी क्लिनिक में चल रहा है। बीमार सदस्यों की देखभाल के लिए उनके अलावा कोई नहीं है। ऐसे में निर्वाचन कार्य के लिए घर से बाहर तीन दिन रहना मुश्किल प्रतीत हो रहा है। उन्होंने बताया कि चुनाव कार्य से मुक्त करने के लिए डीएम कार्यालय में आवेदन देने गई थी। लेकिन, वहां से यह कहकर वापस कर दिया गया कि अब इस मामले में तेघड़ा के अनुमंडल अधिकारी ही कोई मदद कर सकेंगें। ऐसी विषम परिस्थिति में वे आरक्षित कर्मी को उनके बदले ड्यूटी लगा सकते हैं। भावुकता में शिक्षिका की आंखे भर आई। एक तरफ़ पूरे परिवार की देखभाल तो दूसरी तरफ़ चुनाव कार्य में अनुपस्थित होने पर विभागीय कारवाई का भय। शिक्षिका के सेवानिवृत शिक्षक पिता जंग बहादुर सिंह ने कहा कि मुहल्ले में डेंगू की रोकथाम के लिए नगर निगम की ओर से कुछ नहीं किया जा रहा है।

इस संबंध में तेघड़ा के एसडीओ ने कहा कि चुनाव कार्य में ड्यूटी लगाने वाले कर्मियों की सूची उन्हें नहीं मिली है। साथ ही, जबतक निर्वाची अधिकारी की ओर से इस मामले में शक्ति नहीं मिल जाती है, वे तत्काल राहत देने में असमर्थ हैं। इधर, जिला निर्वाची अधिकारी सह डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहा कि शिक्षिका को योगदान करना होगा। इसके बाद उन्हें राहत की दिशा में आवश्यक कार्रवाई की जा सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The whole family in the clutches of dengue how should the election work