DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बेगूसराय › हड़ताल पर गए बरौनी जंक्शन पर तैनात सफाईकर्मी
बेगुसराय

हड़ताल पर गए बरौनी जंक्शन पर तैनात सफाईकर्मी

हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 07:40 PM
हड़ताल पर गए बरौनी जंक्शन पर तैनात सफाईकर्मी

बरौनी। निज संवाददाता

वेतन नहीं मिलने पर सोमवार को बरौनी जंक्शन पर संवेदक द्वारा तैनात किए गए सफाईकर्मी हड़ताल पर चले गए। इस कारण बरौनी स्टेशन से कचरे का उठाव नहीं हुआ। साफ-सफाई नहीं होने से चारों तरफ गंदगी पसरी रही। सोमवार सुबह सफाईकर्मी काम पर आए लेकिन साफ-सफाई व कचरा उठाने की जगह दुर्गा पूजा व अन्य पर्व को लेकर बकाया वेतन की मांग करने लगे।

सफाईकर्मियों ने बताया कि उन्हें कंपनी नियमित वेतन का भुगतान नहीं कर रही है। सफाईकर्मियों ने कहा कि कंपनी का 18 अक्टूबर तक ही 32 आदमी का टेंडर है। जब तक उन्हें कंपनी बकाया वेतन नहीं देगी तब तक उनकी हड़ताल जारी रहेगी। स्थानीय संबंधित रेल अधिकारियों के काफी समझाने बुझाने के बावजूद हड़ताल पर बैठे सफाईकर्मियों ने काम पर लौटने से इनकार कर दिया। सफाईकर्मियों के अचानक हड़ताल पर चले जाने से बरौनी जंक्शन पर सफाई व्यवस्था पूर्णतः ठप हो गई है।

बरौनी जंक्शन पर महीनों से सफाई व्यवस्था पर लगा है ग्रहण

रेलवे परिसर में जगह- जगह गंदगी पसरी हुई है। बदबू व गंदगी के कारण यात्रियों को फजीहत झेलनी पड़ रही है। इसके बाद भी सफाई व्यवस्था पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है। इसे देखने वाला कोई नहीं है। बरौनी रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन सैकड़ों यात्री दूसरे स्टेशनों के लिए यात्रा करते हैं। इसके बाद भी यहां यात्री सुविधाओं का घोर अभाव है। ट्रेन पकड़ने के लिए प्रतिदिन गांव देहात क्षेत्र के हजारों यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। परिसर में जगह-जगह सार्वजनिक मूत्रालय बनाए भी गए हैं लेकिन सफाई व्यवस्था नहीं होने से यात्रियों के समक्ष परेशानी बनी है। मुख्य द्वार का वेटिंग हॉल, बुकिंग हॉल, प्रतीक्षालय व परिसर में बने यात्री शेड आदि स्थानों का भी बुरा हाल बना रहता है।

विदित हो कि स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत 16 सितंबर को डीआरएम सोनपुर नीलमणि ने सोनपुर मंडल में 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले स्वच्छता पखवाड़ा का बरौनी जंक्शन से शुभारंभ किया था। इस दौरान उन्होंने स्टेशन के प्लेटफार्म व यात्री प्रतीक्षालय की साफ-सफाई का सघन निरीक्षण किया। प्रतीक्षालय में गंदगी देख डीआरएम बिफर गए और स्थानीय संबंधित अधिकारी की जमकर क्लास लगायी। साथ ही, उन्होंने सभी रेलकर्मियों को स्वच्छता के प्रति जागरूक होने और रेल परिसर को स्वच्छ रखने पर जोड़ दी।

कहते हैं अधिकारी

सीएचआई वीरेंद्र कुमार ने बताया कि सफाईकर्मियों की हड़ताल पर चले जाने की सूचना मंडल के वरीय अधिकारियों के साथ ही संवेदक को भी दे दी गई है। वरीय अधिकारियों से दिशा निर्देश मिलने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

संबंधित खबरें