DA Image
13 अक्तूबर, 2020|3:23|IST

अगली स्टोरी

फर्जी सर्टिफिकेट मामले में शिक्षिका गिरफ्तार

default image

फर्जी प्रमाणपत्र पर नौकरी करना एक और महिला शिक्षिका को मंहगा पड़ गया। बुधवार को थानाध्यक्ष राघवेंद्र कुमार ने मोहब्बा आदर्श मध्य विद्यालय में कार्यरत शिक्षिका पुष्पलता कुमारी को उसके घर खगड़िया जिला के परबत्ता थाना क्षेत्र के कुल्हरिया गांव से महिला पुलिस के सहयोग से गिरफ्तार कर लिया। उसपर फर्जी सर्टिफिकेट पर नौकरी करने का आरोप है।

थानाध्यक्ष के अनुसार उसके खिलाफ पिछले वर्ष नवंबर में निगरानी मुजफ्फरपुर प्रक्षेत्र के डीएसपी कन्हैयालाल सिंह ने स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। इस मामले में आरोपित शिक्षिका फरार चल रही थी। उसे अब जेल भेज दिया गया है। इसके पहले एक और शिक्षक सनातन कुमार को पहले ही जेल भेजा जा चुका है।

16 शिक्षकों पर पूर्व में हो चुकी है प्राथमिकी

थानाध्यक्ष ने बताया कि फर्जीवाड़ा कर नौकरी करने के आरोप में 25 अगस्त 2017 को निगरानी के डीएसपी ने स्थानीय थाने में 14 शिक्षक-शिक्षिकाओं एवं उसी वर्ष 6 सितंबर को दो और शिक्षिकाओं के विरूद्ध स्थानीय थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी थी। इनमें चार शिक्षिकाओं को निगरानी की टीम स्थानीय पुलिस के सहयोग से पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। गिरफ्तारी के बाद फर्जी शिक्षकों में हड़कंप है।

फर्जी नियुक्ति मामले में कई दलाल रडार पर

थानाध्यक्ष ने बताया कि टीईटी सहित फर्जी शैक्षणिक प्रमाणपत्र पर शिक्षक नियुक्ति के मामले में शामिल मास्टरमाइंड, दलाल, कर्मी, अधिकारी व मुखिया भी पुलिस के रडार पर हैं जो कभी भी पुलिस के हत्थे चढ़ सकते हैं। पुलिस की मानें तो फर्जीवाड़े के इस खेल में मास्टरमाइंड ने डंडारी से ही शुरूआत की है। इसका खुलासा एसआईटी की टीम डंडारी में फर्जी टीईटी सर्टिफिकेट के आधार पर गिरफ्तार शिक्षिका से पूछताछ के दौरान पूर्व में ही कर चुकी है।

कहते हैं थानाध्यक्ष

थानाध्यक्ष राघवेंद्र कुमार ने बताया कि आरोपित शिक्षक-शिक्षिकाओं के सर्टिफिकेट की जांच में निगरानी के द्वारा दर्ज प्राथमिकी में यह खुलासा हुआ है कि नियोजन के दौरान जमा किए गए टीईटी सर्टिफिकेट फर्जी तरीके से तैयार किये गये हैं। वहीं, तीनों आरोपितों के इंटरमीडिएट के शैक्षणिक प्रमाणपत्रों में भी अंतर है। पुलिस प्रखंड व पंचायत नियोजन में मास्टरमाइंड सहित दलालों की संलिप्तता की जांच बारीकी से कर रही है ताकि उनका पर्दाफाश किया जा सके।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Teacher arrested in fake certificate case