ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायकेसीसी में लक्ष्य 70 हजार, आवेदन आये महज एक हजार

केसीसी में लक्ष्य 70 हजार, आवेदन आये महज एक हजार

पेज 7 में महज एक हजार आवेदन ही प्राप्त हुए। यानी कि लक्ष्य का महज 1.5 प्रतिशत। डीएओ शैलेश कुमार ने बताया कि कृषि विभाग के कैम्प में बैंक के अभिरुचि नहीं लेने की वजह से भी लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता है।...

केसीसी में लक्ष्य 70 हजार, आवेदन आये महज एक हजार
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायFri, 21 Sep 2018 07:28 PM
ऐप पर पढ़ें

सरकार की कई योजनाएं प्रचार-प्रसार के अभाव में जमीनी हकीकत नहीं बन पा रही है। कृषि विभाग की स्थिति भी इससे इतर नहीं है। 15 सितंबर को सभी प्रखंड मुख्यालय में लगाये गए केसीसी लोन कैम्प में भी यही स्थिति देखने को मिली। जिला कृषि विभाग ने जहां 300 आवेदन प्रत्येक पंचायत का लक्ष्य दिया था। इसके विरुद्ध जिले के 18 प्रखंड में महज एक हजार आवेदन ही प्राप्त हुए। यानी कि लक्ष्य का महज 1.5 प्रतिशत। डीएओ शैलेश कुमार ने बताया कि कृषि विभाग के कैम्प में बैंक के अभिरुचि नहीं लेने की वजह से भी लक्ष्य पूरा नहीं हो पाता है। वहीं कुछ हद तक विभागीय कर्मियों की लापरवाही भी इसके लिए जिम्मवार है। उन्होंने कहा कि जो किसान इस बार आवेदन देने से चूक गए हैं वे अगले महीने लगने वाले कैम्प में आवेदन जमा कर केसीसी लोन ले सकते हैं।

किस प्रखंड में आये कितने आवेदन

साहेबपुरकमाल में 22, नावकोठी में 27, बरौनी में 53, खोदबंदपुर में 80, मंसूरचक में 24, बखरी में 51, गढ़पुरा में 55, छौड़ाही में 20, डंडारी में 26, बछवाड़ा में 185, सदर प्रखंड में 90, वीरपुर में 21, चेरिया बरियारपुर में 39, तेघड़ा में 86, भगवानपुर में 14 आवेदन प्राफ्त हुए। जिले में सबसे ज्यादा मटिहानी में 213 आवेदन और सबसे कम शाम्हो प्रखंड में महज 4 आवेदन मिले। कैम्प में मिले आवेदन में से ज्यादातर प्रखंड में आवेदन को बैंक भेज दिया गया है। अब इंतज़ार इस बात का है कि किसानों को कब तक केसीसी लोन कब तक मिलता है। ताकि अपनी खेती की जरूरत को पूरा किया जा सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें