ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसराय76 प्रकार के कृषि यंत्र की खरीद पर छह लाख तक की सब्सिडी

76 प्रकार के कृषि यंत्र की खरीद पर छह लाख तक की सब्सिडी

8 व 29 जनवरी को सदर अनुमंडल और एक व दो फरवरी को मंझौल अनुमंडल में जिलास्तरीय कृषि मेला लगाया जा रहा है। वही फरवरी व मार्च महीने में भी कृषि मेला लगाया जाना है। विक्रेता को सब्सिडी की सूची लगाने का...

76 प्रकार के कृषि यंत्र की खरीद पर छह लाख तक की सब्सिडी
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायFri, 18 Jan 2019 07:58 PM
ऐप पर पढ़ें

जिला कृषि विभाग की ओर से कृषि यंत्र की खरीद पर रजिस्टर्ड किसानों को सब्सिडी दी जा रही है। करीब 76 प्रकार के यंत्र पर किसानों को सब्सिडी का लाभ मिल रहा है। इसमें छह सौ रुपये से लेकर छह लाख रुपये तक सब्सिडी दी जा रही है।

किसान इस सब्सिडी का लाभ उठाएं इसके लिए विभाग की ओर से सभी अनुमंडल में जिला स्तरीय कृषि मेला लगाया जा रहा है। बखरी,बलिया व तेघड़ा अनुमंडल में कृषि मेला के सफल आयोजन के बाद 28 व 29 जनवरी को सदर अनुमंडल और एक व दो फरवरी को मंझौल अनुमंडल में जिलास्तरीय कृषि मेला लगाया जा रहा है। वही फरवरी व मार्च महीने में भी कृषि मेला लगाया जाना है।

विक्रेता को सब्सिडी की सूची लगाने का निर्देश

जिला कृषि अधिकारी शैलेश कुमार ने बताया कि कृषि मेला में आने वाले विक्रेता को अपने कृषि यंत्र पर मिलने वाली सब्सिडी की पूरी सूची प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया है। कुल लागत का 40 से 50 प्रतिशत तक सब्सिडी के रूप में दिया जाना है। इसका लाभ रजिस्टर्ड किसानों को कृषि यंत्र खरीदने व कृषि समन्वयक के द्वारा भौतिक सत्यापन और आवश्वयक कार्रवाई के बाद ही मिलेगा। मोबाइल सीड प्रोसेसिंग यूनिट की स्थापना करने पर अधिकतम छह लाख रुपये तक सब्सिडी मिलेगी। वहीं पावर टीलर की खरीद पर सामान्य वर्ग को 40 हजार व एससीएसटी को 50 हजार रुपये, लेजर लैण्ड लेवेलर की खरीद पर डेढ़ लाख रुपये, बुम स्प्रेयर की खरीद पर 30 हजार रुपये तक की सब्सिडी खाते में दी जाएगी।

किसानों में आएगी समृद्धि

आमतौर पर आर्थिक कमी से जूझ रहे किसानों को कृषि यंत्र की खरीद पर 50 प्रतिशत तक की सब्सिडी से कृषि यंत्र खरीदने में सहूलियत होगी। इसके लिए यंत्र खरीदने से पहले उन्हें विभाग के वेबसाइट पर अनिवार्य रूप से रजिस्ट्रेशन कराना होगा। कृषि मेला या रजिस्टर्ड दुकानों से खरीदने पर ही सब्सिडी का लाभ दिया जाएगा। अब तक जिले में चार हजार से ज्यादा किसानों ने रजिस्ट्रेशन करा लिया है। इस वित्तीय वर्ष में जिले के किसानों के बीच पांच करोड़ रुपये सब्सिडी देने का लक्ष्य रखा गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें