ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायसिमरिया धाम में इस साल भी नहीं लगेगा राजकीय कल्पवास मेला

सिमरिया धाम में इस साल भी नहीं लगेगा राजकीय कल्पवास मेला

जिला प्रशासन ने कल्पवास मेला नहीं लगने से संबंधित बैनर जगह-जगह लटकाया सिमरिया धाम। एक संवाददाता बिहार के चर्चित आध्यात्मिक और मोक्षदायिनी सिमरिया धाम के गंगातट पर इस...

सिमरिया धाम में इस साल भी नहीं लगेगा राजकीय कल्पवास मेला
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायSat, 16 Oct 2021 07:20 PM
ऐप पर पढ़ें

सिमरिया धाम। एक संवाददाता

बिहार के चर्चित आध्यात्मिक और मोक्षदायिनी सिमरिया धाम के गंगातट पर इस वर्ष भी कल्पवास मेला नहीं लगेगा। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर डीएम ने कार्तिक माह में लगने वाले कल्पवास मेला के आयोजन पर रोक लगा दी है। जिला प्रशासन द्वारा कल्पवास मेला स्थगित रहने से संबंधित बैनर जीरोमाइल दिनकर गोलंबर, सिमरिया समेत सभी प्रमुख जगहों पर लगा दिया गया है।

डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि सिमरिया में कल्पवास मेला 18 अक्टूबर से 19 नवंबर तक लगना है। लेकिन कोरोना वायरस जनित महामारी की दूसरी लहर व संभावित तीसरी लहर को ध्यान में रखते हुए मेला को स्थगित कर दिया गया है। डीएम ने बताया कि सिमरिया कल्पवास मेला में अत्यधिक संख्या में गंगा स्नान करने श्रद्धालु आते हैं एवं एक माह तक झोपड़ी या टेन्ट में रहकर कल्पवास मेला को पूरा कर घर वापस लौटते हैं। 27 सितम्बर को खालसा समिति के अध्यक्षों के साथ हुई बैठक में सभी साधु-संतों द्वारा कोरोना गाइड लाइन का पालन करने का भरोसा दिलाया गया। खालसा समिति के द्वारा बताया गया कि कल्पवास मेला में कोविड प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा, ताकि कल्पवासी का कल्पवास भंग नहीं हो। सबों द्वारा कोविड संक्रमण से बचाव के नियमों का अक्षरशः पालन करने का आश्वासन दिया गया। लेकिन हरिद्वार एवं प्रयागराज में कोरोना के कारण बहुत सारे साधु-संतों की मृत्यु हुई है, इसे ध्यान में रखना होगा। इस दुर्गा पूजा, दिपावली, छठ पर्व के अवसर पर बड़ी संख्या में बाहर के राज्यों से श्रद्धालु घर वापस आते हैं, जिससे कोरोना से संक्रमित होने की आशंका बनी हुई है। अभी कोरोना संक्रमण का खतरा टला नहीं है, बल्कि और भी भयावह रूप में आने की संभावना है। कल्पवास मेला आयोजित होने से मानव जीवन को खतरा हो सकता है। कोरोना संक्रमण के प्रसार को देखते हुए जनहित में सिमरिया कल्पवास मेला को स्थगित कर दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें