DA Image
3 दिसंबर, 2020|12:13|IST

अगली स्टोरी

शांतिपूर्ण व स्वच्छ मतदान के लिए सात सुपर जोनल व 31 जोनल मजिस्ट्रेट तैनात

default image

शांतिपूर्ण स्वच्छ मतदान कराने, कमजोर वर्ग के मतदाताओं के मताधिकार की रक्षा व विधि-व्यवस्था कार्य पर प्रभावी नियंत्रण के उद्येश्य से सात सुपर जोनल समेत 31 जोनल दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त किया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी सह डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 के अवसर पर मतदान तीन नवंबर को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक निर्धारित है।

उन्होंने बताया कि प्रतिनियुक्त सुपर जोनल एवं जोनल दंडाधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे मतदान तिथि को प्रातः 6 बजे से ही अपने निर्धारित क्षेत्र में उपस्थित रहकर विधि-व्यवस्था बनाए रखना सुनिश्चित करेंगे। इस दौरान वे अपने निर्धारित क्षेत्र में निरंतर गश्ती करते रहेंगे तथा इस अवसर पर विधि व्यवस्था संधारण के साथ-साथ अन्य समस्याओं का भी निराकरण त्वरित गति से सुनिश्चित करेंगे। वे निष्पक्ष एवं स्वतंत्र मतदान सुनिश्चित कराने के लिए सभी प्रकार के निरोधात्मक एवं सतर्कतामूलक कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।

डीएम ने जिले के सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा है कि तीन नवंबर को अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग कर बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराएं। मतदान केंद्रों पर अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ-साथ कोविड-19 के मद्देनजर भी सभी सुरक्षात्मक उपाय किए जा रहे हैं। यदि किसी व्यक्ति को आदर्श आचार संहिता (एमसीसी) के उल्लंघन के कोई मामले संज्ञान में आते हैं तो ऐसे मामलों के शिकायत के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित सी-विजिल ऐप का उपयोग करें। इसके अतिरिक्त जिला नियंत्रण कक्ष के दूरभाष संख्या 06243-222835 पर भी सूचित किया जा सकता है। निर्वाचन संबंधी विभिन्न जानकारियों के लिए मतदाता हेल्पलाईन नंबर 1950 का भी उपयोग किया जा सकता है।

मतदाताओं को जागरूक करने के लिए मैराथन दौड़ आयोजित

स्वीप के तहत कार्यक्रम - बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 के दौरान जिले के मतदाताओं का शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित करने के उद्येश्य से स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग, बेगूसराय के द्वारा लगातार मतदाता जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में आज खातोपुर से गांधी स्टेडियम के बीच मैराथन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग, बेगूसराय के नोडल अधिकारी भुवन कुमार, शिक्षक शारीरिक शिक्षा विश्वजीत कुमार, रंजय कुमार सहित 30 प्रतिभागी मौजूद थे। नोडल अधिकारी ने कहा कि निर्वाचन प्रक्रिया में युवाओं की भागीदारी काफी अहम है। इसलिए तीन नवंबर को अवश्य मतदान करें। इस दौरान उन्होंने कोविड-19 के मद्देनजर मतदान केंद्रों पर की जा रही व्यवस्थाओं के संबंध में भी जानकारी साझा की तथा अन्य मतदाताओं को भी इन व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी देने के अपील की। उन्होंने सभी प्रतिभागियों से दौनिक जीवन में भी कोविड-19 प्रोटोकॉल विशेष तौर पर मास्क का प्रयोग करने एवं सामाजिक दूरी अपनाने की अपील की।

जीविका दीदी भी जागरूकता अभियान में ले रहीं हिस्सा

बिहार विधानसभा आम निर्वाचन-2020 के दौरान अपना मत प्रकट करने को लेकर सभी जीविका दीदियां भी संकल्पित हैं। जिले के सभी प्रखंडों में मतदाता जागरूकता अभियान में भाग लेकर जीविका समूह से जुडी महिलाएं न केवल स्वयं के मतदान को लेकर उत्साहित हैं बल्कि स्थानीय स्तर के मतदाताओं को भी चुनाव में मतदान करने की अपील कर रही हैं। आमजन से मतदान करने को संकल्प भी लिया जा रहा है। रंगोली, मेहंदी तथा कैंडल मार्च के द्वारा जहां एक तरफ मतदान के महत्व से सभी को अवगत कराया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर मतदाता जागरूकता अभियान चलाकर सभी व्यस्क मतदाताओं से मतदान मे सहभागिता की अपील की जा रही है। जीविका के सभी समूहों तथा ग्राम संगठनों की बैठक में मतदान में भाग लेने पर चर्चा की जा रही है।

बलिया प्रखंड के मां गंगा जीविका महिला ग्राम संगठन की 40 दीदियों ने ग्राम संगठन के अध्यक्ष के नेतृत्व में मतदाता जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। हाथों में चुनावी संदेशों तथा लोकतंत्र की महत्ता के सन्देश युक्त बैनर-पोस्टर के साथ दीदियों ने आमजन से मतदान में भाग लेने की अपील की। चेरियाबरियारपुर की जीविका महिला ग्राम संगठन के नेतृत्व में एक आकर्षक रंगोली का निर्माण किया गया। साहेबपुर कमाल प्रखंड की जीविका दीदियों ने मतदान के लिए मिले आमंत्रण पत्र पढ़कर चुनाव में अपना मत प्रकट करने का संकल्प लिया। बरौनी प्रखंड की 50 जीविका दीदियों के द्वारा सामुदायिक समन्वयक के नेतृत्व में एक मतदाता जागरूकता रैली निकाली गयी। इसके अतिरिक्त जिले में आज भी आंगनबाड़ी सेविका एवं सहायिकाओं द्वारा डोर-टू-डोर विजीट कर मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया गया। साथ ही रंगोली कार्यक्रम, शपथ कार्यक्रम एवं मतदान केलिए आमंत्रण-पत्र का वितरण किया गया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Seven super zonal and 31 zonal magistrates deployed for peaceful and clean voting