Saturday, January 29, 2022
हमें फॉलो करें :

गैलरी

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार बेगूसरायशराबबंदी में सेविका, विकास मित्र व जीविका कर्मी करेंगे मोबिलाइजर का काम

शराबबंदी में सेविका, विकास मित्र व जीविका कर्मी करेंगे मोबिलाइजर का काम

हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायNewswrap
Tue, 30 Nov 2021 07:20 PM
शराबबंदी में सेविका, विकास मित्र व जीविका कर्मी करेंगे मोबिलाइजर का काम

बेगूसराय। हमारे प्रतिनिधि

जिले में मद्य निषेध को सख्ती से लागू करना जिला प्रशासन की प्राथमिकता में है। इस संबंध में किसी भी स्तर पर कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ये बातें डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने कहीं। डीएम अरविंद कुमार वर्मा एवं पुलिस अधीक्षक अवकाश कुमार ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल अधिकारियों, अनुमंडल पुलिस अधिकारियों, प्रखंड विकास अधिकारियों एवं थाना प्रभारियों के साथ जिले में मद्य निषेध से संबंधित मामलों की समीक्षा की।

डीएम ने मद्य निषेध के मद्देनजर सूचना संकलन में चौकीदार के साथ-साथ पंचायत, ग्राम स्तर पर अन्य तंत्रों यथा विकास मित्र, आंगनबाड़ी केंद्र से संबद्ध सेविका-सहायिकाओं, जीविका के कम्यूनिटी मोबिलाइजर की भूमिका में वृद्धि करने का निर्देश दिया। इसी क्रम में उन्होंने सभी अनुमंडल अधिकारी एवं अनुमंडल पुलिस अधिकारी को संबंधित क्षेत्र के विकास मित्रों के साथ, सभी अनुमंडल अधिकारियों को प्रखंडवार सीडीपीओ की उपस्थिति में सेविकाओं के साथ तथा सभी प्रखंड विकास अधिकारियों को जीविका के प्रखंड परियोजना पदाधिकारी की उपस्थिति में कम्यूनिटी मोबिलाइजर के साथ नियमित अंतराल पर बैठक कर शराब से संबंधित अवैध कार्यों के संबंध में सूचना साझा करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने जीविका दीदियों के माध्यम से मद्य निषेध के संबंध में व्यापक रूप से जागरूकता कार्यक्रमों के आयोजन शिकायत दर्ज कराने के लिए उपलब्ध टोल फ्री नंबर 18003456268 व 15545 के व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निर्देश दिया।

शराब को नष्ट करने के लिए एक हफ्ते के अंदर भेजें प्रस्ताव

डीएम ने विगत एक माह के दौरान जिले में मद्य निषेध के लिए थानावार किए गए कार्यों की समीक्षा की। इस क्रम में शराब विनष्टीकरण की कम प्रगति पर नाराजगी व्यक्त की। सभी थानाध्यक्षों को निर्देश देते हुए कहा विनष्टीकरण के लिए एक सप्ताह के अंदर आवश्यक प्रस्ताव भेजना सुनिश्चित करें। डीएम ने बैठक के दौरान वाहनों के राजसात से संबंधित मामलों की भी समीक्षा की। सभी लंबित मामलों को अविलंब निष्पादित करने का निर्देश दिया।

छापेमारी में लाएं तेजी

इससे पूर्व एसपी ने दिनांक 01-26 नवंबर के दौरान मदय निषेध की दिशा में जिले के सभी थानों द्वारा किए गए कार्यों की विस्तृत समीक्षा की तथा थानावार देसी व विदेशी शराबों की जब्ती एवं विनष्टीकरण में तेजी लाने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने थाना में अधिहरण के लिए लंबित वाहनों के संबंध में भी आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। पुलिस अधीक्षक ने चिह्नित क्षेत्रों में नियमित अंतराल पर सघन छापेमारी करने का भी निर्देश दिया। इसी क्रम में बताया गया कि इस अवधि के दौरान कुल 9519.425 लीटर अवैध देसी व विदेशी शराब जब्त की गई। इसी अवधि के दौरान कुल 2598.64 लीटर शराब विनष्ट की गई। इस अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक (मुख्यालय), प्रभारी अधिकारी विधि शाखा, उत्पाद अधीक्षक, जिला जन-संपर्क अधिकारी, जिला परियोजना प्रबंधक (जीविका) एवं अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।

epaper

संबंधित खबरें