DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बेगूसराय › राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार के लिए सूबे के तीन के साथ मुफस्सिल थाना का चयन
बेगुसराय

राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार के लिए सूबे के तीन के साथ मुफस्सिल थाना का चयन

हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायPublished By: Newswrap
Mon, 11 Oct 2021 07:41 PM
राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार के लिए सूबे के तीन के साथ मुफस्सिल थाना का चयन

बेगूसराय। निज प्रतिनिधि

सूबे में तीन समेत जिले के मुफस्सिल थाना का चयन राष्ट्रीय स्तर के पुरस्कार के लिए हुआ है। चयन का मानदंड महिलाओं के खिलाफ अपराध, कमजोर वर्गों के खिलाफ अपराध, संपत्ति अपराध, गुमशुदा व्यक्ति, अज्ञात व्यक्ति व अज्ञात मिले शवों के मामले में निपटारे से आधारित होता है। देशभर में मूल्यांकन का कार्य संपूर्ण के बाद टीआरयूएजीआरआईसीओ देश के 10 सर्वश्रेष्ठ थानों की सूची गृह मंत्रालय को सौंपेगा। उसके बाद भारत सरकार नवंबर माह में चयनित थानों की घोषणा करेगी।

टीआरयूएजीआरआईसीओ की कार्यकारी निदेशक मोसर्रत फातमा ने बताया कि भारत सरकार के गृह मंत्रालय द्वारा हर साल देश लगभग 16671 थानों में 10 सर्वश्रेष्ठ थानों के नाम की घोषणा करने का काम वर्ष 2016 से की जा रही है। गृह मंत्रालय की इस रैकिंग में थानों का चयन दो चरणों में किया जाता है। प्रथम चरण में सीसीटीएनएस पोर्टल पर उपलब्ध डाटा के आधार पर प्रत्येक बड़े राज्यों (ऐसे राज्य जहां जहां 750 या उससे अधिक हो) से तीन, प्रत्येक छोटे राज्यों (ऐसे राज्य जहां 750 से कम थाना हो) से दो व केंद्र शासित प्रदेशों से एक थाना का चयन किया जाता है। उन्होंने बताया कि बिहार से नालंदा जिले के दीप नगर थाना व अलवर जिला से रामपुर चौरम थाना के साथ बेगूसराय के मुफस्सिल थाना का चयन किया गया है। इस साल राष्ट्रीय स्तर पर मूल्यांकन व रैंकिग का कार्यभार ट्रांसरूरल कंसल्टिंग (टीआरयूएजीआरआईसीओ) कंपनी को गृह मंत्रालय के द्वारा सौंपा गया है। बेगूसराय के द्वितीय चरण के मूल्यांकन की प्रक्रिया दिल्ली स्थित कंसलटेंट टीम के द्वारा 10 अक्टूबर को पूरा कर लिया गया है।

थानाध्यक्ष सह इंस्पेक्टर राजीव कुमार लाल ने बताया कि मूल्यांकन के लिए एक टीम आयी थी। उन्हें भी उम्मीद है कि राष्ट्रीय स्तर पर सर्वश्रेष्ठ थाना का पुरस्कार मिलता है तो यह जिले के लिए गौरव की बात होगी।

संबंधित खबरें