ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायकल्पवास मेले में गंदगी पर बिफरे साधु-संत

कल्पवास मेले में गंदगी पर बिफरे साधु-संत

राजकीय कल्पवास मेला क्षेत्र में पसरी गंदगी व उड़ती धूल से कल्पवासियों के साथ ही साधु-संतों को भी फजीहत झेलनी पड़ रही है। इससे कल्पवासियों व साधु-संतों में जबरदस्त नाराजगी है। एक सप्ताह के भीतर...

कल्पवास मेले में गंदगी पर बिफरे साधु-संत
सिमरिया धाम। एक संवाददाताTue, 06 Nov 2018 05:26 PM
ऐप पर पढ़ें

राजकीय कल्पवास मेला क्षेत्र में पसरी गंदगी व उड़ती धूल से कल्पवासियों के साथ ही साधु-संतों को भी फजीहत झेलनी पड़ रही है। इससे कल्पवासियों व साधु-संतों में जबरदस्त नाराजगी है। एक सप्ताह के भीतर कल्पवास मेला क्षेत्र की स्थिति में सुधार नहीं होने पर साधु-संतों ने आंदोलन शुरू करने का अल्टीमेटम दिया है। 

सर्वमंगला सिद्धाश्रम के स्वामी चिदात्मन जी महाराज ने बताया कि सोमवार को कल्पवास क्षेत्र की प्रथम परिक्रमा के दौरान साधु-संतों व श्रद्धालुओं को गंदगी के बीच से ही गुजरना पड़ा। धर्म-कर्म में साफ-सफाई को सर्वाधिक महत्व देने के बदले यहां कल्पवास क्षेत्र में सफाई व्यवस्था की पूरी तरह खानापूरी की जा रही है। 

उन्होंने कहा कि कल्पवास मेले की दूसरी परिक्रमा से पूर्व 11 नवम्बर तक कल्पवास क्षेत्र में कल्पवासियों को मूलभूत सुविधाएं देने व साफ-सफाई का काम पूरा नहीं किया गया तो 12 नवम्बर से धरना शुरू करेंगे। विदित हो कि इसके पूर्व खालसा जनसेवा समिति ने भी कल्पवास मेले की कुव्यवस्था के खिलाफ बैठक कर आंदोलन करने की चेतावनी जिला प्रशासन को दे रखी है।  

सर्वमंगला अध्यात्म योग विद्यापीठ के सचिव दिनेश प्रसाद सिंह ने बताया कि कल्पवास मेला क्षेत्र व रास्ते की समुचित सफाई की व्यवस्था नहीं होने से परेशानी हो रही है। कल्पवास क्षेत्र में जहां-तहां गंदगी फैली रहने से गंगा स्नान के लिए जाने-आने में श्रद्धालुओं को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मेले में प्रकाश की भी समुचित व्यवस्था नहीं है। कल्पवास मेले में गंदगी समेत अन्य समस्याओं को लेकर मेला प्रभारी, डीएम, एसपी व मुख्यमंत्री समेत अन्य अधिकारियों को पत्र दिया गया है लेकिन अब तक इस दिशा में सार्थक पहल शुरू नहीं की जा सकी है।  

कल्पवास मेले के शौचालय की टंकी भरने से परेशानी
सिमरिया धाम। राजकीय कल्पवास मेले में पीएचईडी के द्वारा हर खालसा शिविर में बनाए गए अस्थाई शौचालय की टंकी भर गई है। इसको लेकर खालसा शिविर में रहने वाले श्रद्धालु परेशान हैं। बावन मंडल खालसा के महंत राजाराम दास ने बताया कि आधा मेला बीतने को है लेकिन अभी तक शौचालय की टंकी की सफाई नहीं की गई है। कल्पवास मेले के अधिकतर खालसा शिविर में बनाए गए शौचालय की टंकी भर गई है। उन्होंने जिला प्रशासन से शौचालय की टंकी को साफ कराने की मांग की है। उन्होंने बताया कि अधिकतर खालसा शिविर के चापाकल के समीप गड्ढे में पानी भर जाने से गंदा पानी ओवरफ्लो होकर सड़क पर बह रहा है। इससे आवागमन में भी परेशानी हो रही है।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें