DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बच्चों में डर हटायें, खसरा-रुबेला टीकाकरण है सुरक्षित अभियान

खसरा-रुबेला टीकाकरण एक सुरक्षित अभियान है। वैक्सीन पड़ने से पहले बच्चों में डर हटाना जरूरी है। डर हटाने के बाद बच्चे असहज महसूस नहीं करते हैं। ये बातें मंगलवार को मध्य विद्यालय तेतरी में खसरा-रुबेला टीकाकरण अभियान के दौरान एचएम रघुवंश नारायण गौतम ने कहीं।

एचएम ने टीकाकरण से पूर्व बच्चों को काउंसिलिंग कर खसरा-रुबेला के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि यह टीकाकरण पूरी तरह से सुरक्षित है। यह शरीर में बीमारियों से लड़ने में वैज्ञानिक तरीके से मदद पहुंचाता है। साथ ही एचएम सहित शिक्षकों ने बच्चों को टीकाकरण से मन के डर को समाप्त कराया। फलस्वरूप विद्यालय में 478 छात्र-छात्राओं ने भयमुक्त होकर टीका लिया। इस अभियान में शिक्षक राकेश कुमार, मनीष, इंदल, रणवीर, नरेश, उमेश, अशोक, कामनी, आशा, सीमा, पूर्व एचएम रिंकू कुमारी सहित एएनएम शामिल थे।

चिकित्सा अधिकारी डा. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में सुरक्षित टीकाकरण अभियान जारी है। टीकाकरण से पूर्व सावधानी बरतने का निर्देश दिया गया है। वैक्सीन दिलाने से पूर्व बच्चों को भयमुक्त बनाने, खाली पेट नहीं रहने, टीकाकरण टीम एवं शिक्षकों को बच्चों के साथ प्यार से बातें करने एवं समझाने, बच्चों को मानसिक रूप से मजबूत बनाने में शिक्षकों एवं अभिभावकों को आगे आने के टिप्स दिए गए हैं। वैक्सीन से अभी तक कोई साइड इफेक्ट सामने नहीं आया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Removal of fear in children measles-rubella vaccination is safe abhi