Planting on empty ground of railway - रेलवे की खाली जमीन पर होगा पौधरोपण DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

रेलवे की खाली जमीन पर होगा पौधरोपण

रेलवे की खाली जमीन पर वन विभाग ने पौधरोपण शुरू किया है। तेघड़ा व साठा जगत स्टेशनों के बीच रेल पटरियों के दोनों तरफ रेलवे की परती जमीन पर पौधरोपण के लिए पूर्व मध्य रेल, सोनपुर के मंडल रेल प्रबंधक ने वन विभाग को एनओसी (अनापत्ति प्रमाण पत्र) दे दिया है।

वन विभाग की ओर से इस जमीन पर आम, सागवान, महोगनी, पीपल, बरगद, कटहल, नीम, बकैन, गम्हार, जामुन, गोल्डमोहर समेत अन्य प्रजातियों के फलदार व काष्ठीय पौधे लगाए जा रहे हैं। इन पेड़ों के सही सलामात रहने पर आने वाले दिनों में तेघड़ा से साठा जगत स्टेशनों के बीच करीब 20 किलोमीटर की दूरी में घने वन के बीच से रेलगाड़ियां गुजरेंगी।

सिर्फ बछवाड़ा जंक्शन व साठा जगत स्टेशन के बीच ही करीब 50 हजार पेड़ लगाने की योजना है। पौधरोपण के लिए रेलवे लाइन के दोनों तरफ गड्ढे में मिट्टी के टीले बनाए जा रहे हैं। बरौनी वन विभाग के रेंजर रामचंद्र ने बताया कि रेलवे की खाली जमीन पर पेड़ लगाने के साथ-साथ उसकी सुरक्षा व नियमित रूप से पटवन की भी व्यवस्था की जाएगी।

पौधों को मवेशियों से बचाने के लिए गेबियन से घेराबंदी की व्यवस्था की जा रही है। पौधों की देखभाल के लिए कर्मियों की तैनाती की जाएगी। पौधरोपण के लिए रेलवे से पर्याप्त भूमि का अनुबंध हो चुका है। रेलवे अहाते में लगाए जा रहे पौधों का विस्तृत विवरण मंडल कार्यालय को उपलब्ध कराई जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Planting on empty ground of railway