ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायकोरोना टीका का दूसरा डोज लेने में कोताही बरत रहे लोग

कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने में कोताही बरत रहे लोग

लीड... 45 प्लस उम्र के 1 लाख 78 हजार 739 व्यक्तियों को प्रथम डोज तथा 25 हजार 189 व्यक्तियों को दूसरा डोज ...

कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने में कोताही बरत रहे लोग
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायFri, 07 May 2021 08:04 PM
ऐप पर पढ़ें

बेगूसराय। हमारे प्रतिनिधि

जिले में छह मई तक कुल 2 लाख 41 हजार 817 वैक्सीनेशन डोज दिए जा चुके हैं। इसमें से 2 लाख 2 हजार 203 प्रथम डोज के रूप में तथा 39 हजार 614 दूसरे डोज के रूप में दिए गए हैं। 45 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 1 लाख 78 हजार 739 व्यक्तियों के प्रथम डोज तथा 25 हजार 189 व्यक्तियों के वैक्सीनेशन का दूसरा डोज दिया जा चुका है। हेल्थ केयर वर्कर्स में 12994 को प्रथम डोज तथा 9816 को दूसरा डोज जबकि फ्रंटलाइन वर्कर्स श्रेणी में 10470 को प्रथम डोज तथा 4609 को दूसरा डोज दिया जा चुका है। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने जिले में कोविड-19 से संबंधित विभिन्न मामलों की दैनिक समीक्षा के क्रम में गुरुवार की देर शाम सभी अनुमंडल अधिकारी, प्रखंड विकास अधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की।

जिले में कोविड-19 के वैक्सीनेशन में अपेक्षित प्रगति नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी एवं प्रखंड विकास अधिकारी को निर्धारित लक्ष्य की प्राप्ति के लिए सभी साझेदारों के साथ समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया। कहा कि टीकाकरण को कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने का अहम हथियार माना जा रहा है ऐसे में वैक्सीनेशन के कार्यों में लापरवाही नहीं की जा सकती। विगत तीन दिनों में खोदावंदपुर, डंडारी एवं मंसूरचक में लक्ष्य से अत्यधिक कम व्यक्तियों के वैक्सीनेशन पर खेद जाहिर किया। सभी प्रखंडों में प्रतिदिन उपलब्ध वाइल को निर्धारित समूहों को वैक्सीनेट करते हुए समाप्त करने का निर्देश दिया। नगर निकायों में भी द्वितीय डोज के निर्धारित लक्ष्य को भी प्राप्त करने के लिए सभी कार्यपालक अधिकारी को वार्ड सदस्यों से समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया।

डीएम ने सभी बीडीओ को जीविका के प्रखंड परियाजना अधिकारी, प्रखंड शिक्षा अधिकारी एवं अन्य संबंधित के साथ दैनिक समीक्षा करने तथा जनप्रतिनिधियों के सहयोग से हर पात्र व्यक्ति को वैक्सीनेशन का सेकंड डोज दिलवाना सुनिश्चित करने को कहा। बैठक के दौरान उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों से सकेंड डोज के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए कार्ययोजना तैयार करने एवं उपलब्ध वाइल के सत्तर प्रतिशत सकेंड डोज एवं तीस प्रतिशत प्रथम डोज के रूप में उपयोग करने का सुझाव भी दिया।

डीएम ने सभी एसडीओ एवं बीडीओ को कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने में राज्य सरकार द्वारा जारी सभी निर्देशों का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित कराने का आदेश दिया। बैठक के दौरान कन्टेन्मेंट जोन की स्थिति एवं उसमें होने वाले एसीएस की भी समीक्षा की गई। इसी क्रम में बछवाड़ा प्रखंड अंतर्गत झमटिया के वार्ड संख्या-01, राजपुर के वार्ड संख्या 09 तथा फतेहा के वार्ड संख्या-04, मंसूरचक प्रखंड अंतर्गत मंसूरचक के वार्ड संख्या-13 एवं नवटोल के वार्ड संख्या-15 में एसीएस नहीं होने पर नाराजगी जाहिर की। इसी प्रकार गढ़पुरा, साहेबपुरकमाल एवं मंसूरचक में निर्धारित कन्टेन्मेंट जोन में बैरेकेडिंग सी जुड़ी समस्याओं को भी अविलंब दूर करने का निर्देश दिया गया। इस अवसर पर सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार झा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. गोपाल मिश्रा, जिला शिक्षा अधिकारी रजनीकांत प्रवीण, जिला जन-संपर्क अधिकारी भुवन कुमार आदि थे।

एक सप्ताह में 2200 लोगों को लगा टीका

भगवानपुर। कोरोना महामारी से बचाव को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से टीकाकरण किया जा रहा है। वर्तमान में 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के लोगो को टीका लगाया जा रहा है। इसमें एक सप्ताह में 2200 लोगो को वेक्सीनेशन किया गया। इसमे 700 लोगों ने टीका का दूसरा डोज लिया। पीएचसी प्रबन्धक जितेन्द्र कुमार ने बताया कि शुक्रवार को 30 लोगो को टीका लगाया गया। पहले वेक्सीन खत्म होने पर लोगो को लौटना पड़ता था। पिछले एक सप्ताह से टीका लगाने आये लोगों को नही लौटना पड़ा।

गढ़पुरा में 83 सौ लोगों को लगाई गई वैक्सीन

गढ़पुरा। प्रखंड क्षेत्र में 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने का काम जारी है। प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ रामकृष्ण ने बताया कि लगभग 83 सौ लोगों को वैक्सीन दिया जा चुका है। इनमें कोरोना वारियर्स और फ्रंटलाइन वर्कर्स भी शामिल हैं। दूसरा डोज महज 14 प्रतिशत लोगों को ही लगा है। शुक्रवार को भी 110 लोगों को वैक्सीन लगाया गया। उन्होंने बताया कि वैक्सीन को लेकर तरह-तरह की अफवाहें फैला दी गई हैं। इसके कारण लोग इसे लेने से परहेज कर रहे हैं। स्वास्थ्य कर्मी इस संबंध में लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। फिलहाल 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को ही यह टीका लगाया जा रहा है। जैसे ही राज्य सरकार द्वारा आदेश निकलेगा उसके बाद 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को भी टीका लगाया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें