DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  बेगूसराय  ›  गेहूं खरीद प्रक्रिया पर कुंडली मारे बैठे हैं पैक्स अध्यक्ष
बेगुसराय

गेहूं खरीद प्रक्रिया पर कुंडली मारे बैठे हैं पैक्स अध्यक्ष

हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायPublished By: Newswrap
Sun, 13 Jun 2021 07:40 PM
गेहूं खरीद प्रक्रिया पर कुंडली मारे बैठे हैं पैक्स अध्यक्ष

खोदावन्दपुर। निज प्रतिनिधि

सरकार द्वारा 15 जून तक गेहूं अधिप्राप्ति के डेटलाइन में मात्र दो दिन शेष हैं लेकिन प्रखंड क्षेत्र में दौलतपुर पैक्स द्वारा सरकारी स्तर पर गेहूं की खरीदारी शुरू भी नहीं की गई। मुख्यमंत्री की घोषणा व जिला सहकारिता अधिकारी का निर्देश भी पैक्स अध्यक्षों के लिए बेअसर साबित हो रहा है। वहीं, चिह्नित दो अन्य पैक्सों द्वारा कच्छप गति से गेहूं खरीद का काम चलाये जाने या एक तरह से ठप रहने के कारण किसान अपने अनाज को औने-पौने दाम में बिचौलियों के हाथों बेचने को मजबूर हैं। विभागीय लापरवाही और कोरोना संक्रमण की मार के कारण इस क्षेत्र में गेहूं की सरकारी खरीद पर ग्रहण लगा है। रहा-सहा कसर पैक्स अध्यक्ष पूरा कर रहे हैं।

इलाके के किसानों का कहना है कि पैक्स अध्यक्ष सरकारी आदेश को धता बताते हुए गेहूं खरीद प्रक्रिया पर कुंडली मारकर बैठे हुए हैं। प्रखंड क्षेत्र में चालू मौसम में 15 जून 2021 तक गेहूं की सरकारी खरीदारी का लक्ष्य 12 हजार 420 क्विंटल निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य के विरुद्ध प्रखंड क्षेत्र के सागी पैक्स ने अबतक चार किसानों से दो सौ 70 क्विंटल तथा खोदावंदपुर पैक्स ने दो किसानों से एक सौ 45 क्विंटल गेहूं की खरीदारी की है। जो संपूर्ण प्रखंड के लिए निर्धारित लक्ष्य से काफी दूर है। वहीं, दौलतपुर पैक्स ने एक छंटाक भी गेहूं की खरीदारी नहीं की है। इस संबंध में दौलतपुर के किसान मोहिबुल हसन, कृष्ण कुमार झा, मिर्जापुर के अरविन्द कुमार सहित अनेक किसानों ने बताया कि पैक्सों द्वारा गेहूं क्रय नहीं किये जाने के कारण कोरोना काल के दौरान किसानों के समक्ष आर्थिक संकट उत्पन्न होने से वह औने-पौने दाम में बिचौलियों के हाथ गेहूं बेचने को मजबूर हैं।

सरकारी दर पर गेहूं खरीदारी के सवाल पर प्रखंड सहकारिता अधिकारी राजू शर्मा ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में 12 हजार 420 क्विंटल गेहूं 1975 रूपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद का लक्ष्य निर्धारित है। प्रखंड क्षेत्र के कुल आठ पैक्सों तथा एक व्यापार मंडल में से महज सागी, दौलतपुर व खोदावन्दपुर पैक्स को गेहूं खरीद के लिए अधिकृत किया गया है। सागी पैक्स के लिए 2700 क्विंटल, दौलतपुर पैक्स के लिए 4 हजार 590 क्विंटल तथा खोदावंदपुर पैक्स के लिए 5 हजार 130 क्विंटल गेहूं खरीद का लक्ष्य तय किया गया था। सागी पैक्स के साथ बरियारपुर पश्चिमी पैक्स को जोड़ा गया है। वहीं, दौलतपुर पैक्स के साथ बाड़ा व बरियारपुर पूर्वी तथा खोदावंदपुर पैक्स के साथ मेघौल व फफौत पंचायत के किसानों को जोड़ा गया है। सागी व खोदावन्दपुर पैक्स द्वारा गेहूं की खरीद शुरू की गई है लेकिन दौलतपुर पैक्स अध्यक्ष के मनमानीपूर्ण रवैया के कारण इस पैक्स में अब तक गेहूं खरीद शुरू नहीं हो सकी है। 23 मई को डीसीओ ने खोदावन्दपुर आकर पैक्स अध्यक्ष के साथ बैठक कर गेहूं खरीद शुरू करने का निर्देश दिया था लेकिन दौलतपुर पैक्स द्वारा गेहूं की खरीदारी शुरू नहीं किया जाना सरकारी निर्देश का उल्लंघन है।

कहते हैं अधिकारी

डीसीओ बीरेन्द्र शर्मा ने बताया कि गेहूं की खरीद नहीं करने वाले पैक्स अध्यक्ष के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने दावा किया कि दो दिनों के भीतर गेहूं खरीद के लक्ष्य को पूरा कर लिया जाएगा।

संबंधित खबरें