ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायकोरोना महामारी को हराने में यज्ञ हवन को भी बनाएं हथियार

कोरोना महामारी को हराने में यज्ञ हवन को भी बनाएं हथियार

गढ़हरा(बरौनी)। वर्तमान समय में कोरोना महामारी संपूर्ण विश्व को अपने चपेट में लिए हुए है।ऐसे में वैदिक पद्धति को अपनाकर कोरोना वायरस पर विजय पा सकते हैं। शनिवार को अभेदानंद आश्रम बारो में देव यज्ञ...

कोरोना महामारी को हराने में यज्ञ हवन को भी बनाएं हथियार
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायSat, 22 May 2021 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

गढ़हरा(बरौनी)।

वर्तमान समय में कोरोना महामारी संपूर्ण विश्व को अपने चपेट में लिए हुए है।ऐसे में वैदिक पद्धति को अपनाकर कोरोना वायरस पर विजय पा सकते हैं। शनिवार को अभेदानंद आश्रम बारो में देव यज्ञ उपरांत आचार्य संतोष आर्य के उक्त बातें कही।उन्होंने बताया कि रामायण व महाभारत काल में घर घर लोग यज्ञ करते थे। लोग निरोग व बलिष्ट होते थे।उनकी आयु डेढ़ सौ साल से भी ज्यादा होते थे। अब तो 50 से 70 औसत उम्र हो गया है।लोग आयुर्वेद,प्राकृतिक, भारतीय सभ्यता संस्कृति से दूर हो रहे हैं।जिससे समस्याओं से घिरते जा रहे हैं।हमें कोरोना महामारी को हराने में यज्ञ हवन को हथियार बनाना चाहिए।आधुनिक विज्ञान के साथ दैनिक यज्ञ हवन द्वारा महामारी पर काबू पा सकते हैं।उन्होंने कहा कि आर्य समाज के संस्थापक महर्षि दयानंद ने वैदिक धर्म का गहन अध्ययन करके हवन को यज्ञ विज्ञान व यज्ञ चिकित्सा के रुप में सम्पूर्ण विश्व में स्थापित कर दिया।

आचार्य अरुण प्रकाश आर्य ने कहा कि यज्ञ में चार प्रकार की औषधियों का प्रयोग होता है। रोगनाशक जैसे गुग्गुल, चिरायता, गिलोय, हल्दी, जावित्री आदि। पौष्टिक जैसे काजू,किशमिश,बादाम, अखरोट, चावल,गेहूँ, तिल आदि। सुगंधित जैसे गुड़,शक्कर,मधु ,सुगंध वाला चंदन, लोंग आदि। आयुवर्धक जैसे गाय का घी, घृतकुमारी, शंखपुष्पी, दूध आदि। ये चारों प्रकार की औषधियां वायुमंडल में जाकर अतिसूक्ष्म कीटाणु जो यंत्रों से भी नहीं दिखते उन्हें नष्ट कर वातावरण को स्वच्छ व पवित्र करती हैं।

अग्नि में डाले गये पदार्थ कभी नष्ट नहीं होते। वो रुपांतरित होकर आकाश, वायु, अग्नि, जल,पृथ्वी में फैल जाते हैं और ओजोन का सुरक्षा चक्र भी तैयार करते हैं। हमें विश्व को निरोग बनाने के लिए प्रतिदिन यज्ञ करना चाहिए।मौके पर आचार्य भूपेंद्र आर्य,योगाचार्य धर्मेन्द्र आर्य,कैलास आर्य आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें