ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायकपड़ों पर कराएं आकर्षक मधुबनी पेंटिंग

कपड़ों पर कराएं आकर्षक मधुबनी पेंटिंग

बीएमपी-8 के ग्राउंड में चल रहे राज्य स्तरीय खादी व ग्रामोद्योग महोत्सव में उमड़ रहा लोगों का हुजूम आकर्षक जूट से बने लैपटॉप व मोबाइल...

कपड़ों पर कराएं आकर्षक मधुबनी पेंटिंग
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायSun, 08 Apr 2018 06:53 PM
ऐप पर पढ़ें

बीएमपी-आठ ग्राउंड में चल रहे राज्य स्तरीय खादी व ग्रामोद्योग महोत्सव में पहुंचकर कपड़ों पर मधुबनी पेंटिंग कराकर इसे आकर्षक बनाएं। समय गुजरने के साथ ही, इस महोत्सव में लोगों की भीड़ जुटने लगी है। खासकर शाम सात बजे से लेकर दस बजे तक पूरा ग्राउंड गुलजार रहता है।

अनुदानित दर पर खानपान की सामग्री के साथ कपड़े, मिट्टी व लकड़ी से बने सामान उपलब्ध हैं। पूरे ग्राउंड में 75 स्टॉल लगाए गए हैं। इन सभी स्टॉलों पर एक से बढ़कर एक सामान उपलब्ध हैं जो लोगों को लुभा रहे हैं। कई ऐसे भी ग्राहक हैं जो रोज इस महोत्सव में परिवार के साथ पहुंचकर इसका आनंद उठा रहे हैं। खरीदारी करने पहुंचे सर्वोदय नगर के आदित्य कुमार ने बताया कि बाजारों में बिकने वाले सामानों से यहां के सामान ज्यादा स्तरीय व शुद्ध हैं। दर के मामले में भी किफायती हैं। कॉटन व सिल्क कपड़े के बिक्रेता महेंद्र कुंवर ने बताया कि 30 प्रतिशत तक सस्ते दर पर सामान मिल जाते हैं।

मधुमक्खी पालन का दे रहे टिप्स

महोत्सव के प्रबंधक गोपाल कुमार सिंह ने बताया कि 75 स्टॉलों में पांच सरकारी स्टॉल हैं। इनमें से दो स्टॉल आधार कार्ड बनवाने के लिए हैं। वहीं मधुमक्खी पालन विस्तार केंद्र के स्टॉल से लोग इससे संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। वहीं सोलर चक्का चालित सूत कातने की मशीन भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। इससे जुड़ी महिलाओं ने बताया कि इससे जुड़कर हर माह दस से पंद्रह माह का आय प्राप्त किया जा सकता है। सीमा दास ने बताया कि स्टॉलों पर जूट से बने बैग भी उपलब्ध हैं। यह लैपटॉप, मोबाइल कवर आदि के लिए उपयोग्ी है।

श्यामसुंदर मंडल ने बताया कि लकड़ी के बने सामानों पर नक्काशी भी कराई जा सकती है। इस कला के लिए उन्हें कई अवार्ड भी मिल चुका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें