ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायआवास योजना के लिए राशि का अभाव, निर्माण में गतिरोध

आवास योजना के लिए राशि का अभाव, निर्माण में गतिरोध

तेघड़ा । निज संवाददातालिए स्वीकृत 124 लाभार्थियों का आवास निर्मित नहीं हो सका है। यही हाल द्वितीय चरण में स्वीकृत 291 ...

आवास योजना के लिए राशि का अभाव, निर्माण में गतिरोध
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायMon, 21 Sep 2020 07:13 PM
ऐप पर पढ़ें

तेघड़ा नगर पंचायत में आवश्यक राशि के अभाव में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति प्रभावित हो रही है। स्थिति यह है कि अब तक प्रथम चरण के लिए स्वीकृत 124 लाभार्थियों का आवास निर्मित नहीं हो सका है। यही हाल द्वितीय चरण में स्वीकृत 291 लाभार्थियों के बारे में भी बताया जा रहा है। हालांकि, द्वितीय चरण के लिए स्वीकृत लाभार्थियों ने आवास का निर्माण प्रारंम्भ किया लेकिन नगर विकास विभाग से राशि का आवंटन कम होने से निर्माण कार्य की मंथर गति से चल रहा है। तीसरी किस्त में 604 लाभार्थियों के लिए आवास की स्वीकृति प्रदान की गई लेकिन इसके लिए भी राशि का आवंटन नहीं मिला है। योजना के तहत लाभुकों को प्रथम, द्वितीय तथा जियो टेग के बाद पूर्ण भुगतान का प्रावधान है लेकिन पांच वर्षों में प्रायः राशि का अभाव योजना के लक्ष्य को पूरा करने में अवरोध उत्पन्न करता रहा है।

इस योजना की तृतीय किस्त के लाभुकों का कहना है कि यूनिट स्वीकृति के बावजूद उन्हें प्रथम किस्त की राशि नहीं दी गई है। नतीजतन निर्माण कार्य शुरू नहीं किया गया है। एक तरफ राशि के अभाव में द्वितीय एवं तृतीय किश्त के लाभार्थियों का भुगतान लम्बित है जबकि चतुर्थ किस्त के लिए 1284 लाभुकों का चयन कर लिया गया है।

इस सबंध में कई पार्षदों ने बताया कि राज्य सरकार का नगर विकास एवं आवास विभाग सिर्फ आंकड़ों का खेल कर रहा है। आम जनता को ठगने के लिए योजनाओं का ढिंढोरा पीटा जा रहा है जबकि धरातल पर वह दिखाई नहीं देता है। एक पार्षद ने स्वीकार किया कि द्वितीय किस्त का 100 यूनिट आवास का निर्माण अधूरा है।

इस सबंध में नगर पंचायत के कार्यपालक अधिकारी रमण कुमार ने बताया कि प्रथम किस्त के वैसे लाभुकों की आवास स्वीकृति को सरेंडर करने का आदेश देने की तैयारी की जा रही है, उन्हें चेतावनी दी गई है। बताया कि द्वितीय किस्त के कुछ जरूरतमंदों को राशि का भुगतान किया गया है। तृतीय फेज के बारे में कहा कि 40-50 लाभुकों को ही राशि दी गई है। नगर विकास विभाग से राशि प्राप्त होते ही लाभार्थियों को भुगतान किया जाएगा। नगर पंचायत में प्रधानमंत्री आवास योजना के फिसड्डी होने के आरोप को निराधार बताते हुए उन्होंने कहा कि प्रगति शानदार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें