DA Image
29 सितम्बर, 2020|12:38|IST

अगली स्टोरी

विधानसभा निर्वाचन के संचालन की दी गई जानकारी

default image

आसन्न बिहार विधानसभा चुनाव के सफल संचालन के लिए सभी प्रखंड मुख्यालयों में प्रखंडस्तरीय शिक्षकों एवं विभिन्न विभागों से संबंधित कर्मियों के लिए मंगलवार से सात दिवसीय प्रशिक्षण शुरू किया गया। यह प्रशिक्षण प्रतिदिन सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक प्रखंड मुख्यालय स्थित कुल 82 विद्यालयों व अन्य सरकारी भवनों में आयोजित किया जा रहा है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह डीएम अरविंद कुमार ने बताया कि सभी बीडीओ को कोविड-19 के संक्रमण से बचाव के लिए सभी प्रशिक्षण स्थलों पर प्रशिक्षक एवं प्रशिक्षणार्थियों को थर्मल स्क्रीनिंग के साथ ही कमरे के बाहर सैनिटाइजर, साबुन एवं पानी की समुचित व्यवस्था का निर्देश दिया गया है।

इसके अतिरिक्त सभी प्रशिक्षक प्रशिक्षणार्थियों एवं अन्य कर्मियों को मास्क लगाने एवं सोशल डिस्टेंसिंग के अनुपालनकाभी निदेशित किया गया है। प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को ईवीएम एवं वीवीपैट सहित विधानसभा निर्वाचन के संचालन के लिए आवश्यक सभी विषयों का प्रशिक्षण जिलास्तरीय 103 मास्टर ट्रेनर द्वारा दिया जा रहा। प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी संदीप कुमार ने बताया है कि सात दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान कुल 22,153 शिक्षकों एवं कर्मियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

प्रखंडों में प्रशिक्षणार्थियों की संख्या

बेगूसराय प्रखंड के 5279, बरौनी प्रखंड के 3036, मटिहानी प्रखंड के 1026, शाम्हो प्रखंड के 165, वीरपुर प्रखंड के 575, बलिया प्रखंड के 1186, साहेबपुर कमाल प्रखंड के 1111, डंडारी प्रखंड के 439, तेघड़ा प्रखंड के 1607, भगवानपुर प्रखंड के 1240, मंसूरचक प्रखंड के 728, बछवाड़ा प्रखंड के 1185, चेरियाबरियारपुर प्रकंड के 1060, खोदावंदपुर प्रखंड के 597, छौड़ाही प्रखंड के 785, बखरी प्रखंड के 787, गढ़पुरा प्रखंड के 760 एवं नावकोठी प्रखंड के 587 के प्रशिक्षणार्थी शामिल हैं।

प्रवासी श्रमिकों को चुनाव के लिए किया गया जागरूक

बेगूसराय। हमारे प्रतिनिधि

जिला निबंधन-सह-परामर्श केंद्र में आगंतुक (प्रवासी) श्रमिकों के लिए आगामी बिहार विधानसभा निर्वाचन के मद्देनजर गठित स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग द्वारा निर्वाचन प्रक्रिया में भागीदारी के लिए जागरूक किया गया। इस अवसर पर जिलास्तरीय स्वीप एवं पीडब्ल्यूडी कोषांग के नोडल पदाधिकारी-सह-जिला जनसंपर्क पदाधिकारी भुवन कुमार, जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आईसीडीएस) रचना सिन्हा, जिला सहकारिता अधिकारी वीरेंद्र कुमार शर्मा, जिला नियोजन अधिकारी श्वेता वशिष्ठ, डीआरसीसी प्रबंधक सुनीरा प्रसाद आदि मौजूद थे। इस दौरान 50 से अधिक प्रवासी श्रमिक उपस्थित थे।

कार्यक्रम के दौरान आगंतुक श्रमिकों को निर्वाचक सूची में पंजीकरण के लिए विभिन्न प्रपत्रों के संबंध में जानकारी दी गई। निबंधन के लिए आवश्यक प्रपत्र-6 के साथ संलग्न होने वाले दस्तावेजों के संबंध में बताया गया। जिन श्रमिकों का मतदाता पहचान पत्र नहीं बना था उन्हें प्रपत्र-6 उपलब्ध कराते हुए निबंधन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई। इस दौरान 15 से अधिक श्रमिकों को प्रपत्र-6 उपलब्ध कराते हुए आवश्यक निर्देश दिया गया। उन्हें इस बात की भी जानकारी दी गई कि निबंधन से संबंधित सभी फॉर्म भारत निर्वाचन आयोग के वेबसाइट www.nvsp.in या वोटर हेल्पलाइन ऐप पर भी उपलब्ध है।

साथ ही ये फॉर्म प्रखंड, अनुमंडल व जिला स्थित निर्वाचन शाखा से और संबंधित मतदान क्षेत्र के बूथ लेवल ऑफिसर से भी प्राप्त किया जा सकता है। जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (आईसीडीएस) रचना सिन्हा एवं जिला सहकारिता अधिकारी वीरेंद्र कुमार शर्मा ने उन्हें आसन्न विधानसभा निर्वाचन के दौरान मतदान के लिए प्रेरित किया। इसी क्रम में मतदाता हेल्पलाइन ऐप, पीडब्ल्यूडी एप, मतदाता हेल्पलाइन नंबर 1950, ईवीएम-वीवीपैट, आदि के संबंध में जानकारी दी गयी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Information given about the conduct of assembly elections