ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायबिहार के विकास से ही भारत बनेगा मजबूत राष्ट्र: विकास वैभव

बिहार के विकास से ही भारत बनेगा मजबूत राष्ट्र: विकास वैभव

लीड:::::::::::लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान के बैनर तले जीडी कॉलेज में नमस्ते बिहार के तहत वृहत जन संवाद कार्यक्रम में पहुंची हजारों की...

बिहार के विकास से ही भारत बनेगा मजबूत राष्ट्र: विकास वैभव
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायSun, 10 Dec 2023 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

बेगूसराय, निज प्रतिनिधि। शिक्षा और उद्यमिता के बल पर ही बिहार विकसित राज्य बनेगा। बिहार विकसित होगा तभी भारत मजबूत राष्ट्र बनेगा। इसके लिए जरूरी है कि जातिवाद, संप्रदायवाद, लिंगभेद आदि लघुवादों से मुक्त उज्ज्वलतम उत्कर्ष पर बिहार को स्थापित करने के लिए युवाओं को आगे आना होगा। ये बातें युवाओं के ऑइकॉन आईजी विकास वैभव ने बेगूसराय में कहीं। वह जीडी कॉलेज परिसर में रविवार को लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान के बैनर तले जीडी कॉलेज में नमस्ते बिहार के तहत वृहत जन संवाद कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलन करने के बाद बोल रहे थे।
जीडी कॉलेज में बिहार के विकास के साथ भारत को मजबूत राष्ट्र बनाने का शंखनाद दिनकर की भूमि से हुआ है। उन्होंने सभा स्थल पर मौजूद लोगों को मैं बदलूंगा बिहार, मैं करूंगा अपने पूर्वजों की भूमि का पुनरुद्धार का संकल्प दिलाया। यह बात सुनते ही हजारों हाथों से तालियां बजाकर भीड़ ने एक स्वर से कहा कि आप आगे बढ़ें हम सब आपके साथ हैं। उन्होंने कहा कि जब तक हम लघुवाद के नाम पर एक दूसरे के टांगों को खींचते रहेंगे तो बिहार का विकास संभव नहीं हो सकता है। इसलिए, संघर्ष नहीं सहयोग की नीति को अपनाना होगा।

लेट्स इंस्पायर बिहार से जुड़ चुके हैं 75 हजार लोग

आईपीएस ने कहा कि किस प्रकार से युवाओं का भविष्य उज्ज्वल हो इस गम्भीर मुद्दे पर आज बिहार में सबसे ज्यादा चिंतनशील लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान है। अभियान का उदेश्य साफ है कि वैज्ञानिक, तकनीकि व आर्थिक युग में बिहार को आर्थिक रूप से मजबूत राज्य बनाने के साथ पुरानी गौरवशाली इतिहास को फिर से लौटाना है। इसका असर यह हुआ है कि राष्ट्र निर्माण के लिए बिहार के युवा आगे आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि नये बिहार निर्माण के लिए अब तक 75 हजार लोग वाट्सअप के माध्यम से जुड़ चुके हैं। अब तक 35 जिलों में लगभग 1000 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किये जा चुके हैं।

विकास वैभव के आह्वान पर जीडी कॉलेज में उमड़ा जनसैलाब

जीडी कॉलेज में पहली बार मुक्त आकाश में वृहत जन संवाद कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले के सभी प्रखण्डों की सभी पंचायतों से लोग कार्यक्रम स्थल पर आए। ऐसा अनुमान किया जा रहा है कि लगभग 10 हजार से अधिक लोगों की भीड़ ने गगनभेदी नारे के साथ आईपीएस विकास वैभव का उत्साह बढ़ाया। पहली बार किसी सामाजिक अभियान के माध्यम से इतने बृहत पैमाने पर जन जागृति का प्रयास किया गया। लघुवादों से दूर रहकर, लोगों को नव बिहार निर्माण का संकल्प दिलाने की शुद्ध विचारों को व्यक्त करने के कारण और लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान से प्रभावित होकर हजारों लोगों का समर्थन विकास वैभव को बिहार में मिलने लगा हैं। हजारों युवा जीडी कॉलेज में हाथों में तिरंगा झंडा लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे थे। जो संदेश दे रहा था यह भीड़ विकास वैभव के लिए बहुत कुछ बयां कर रही थी।

हमलोग आईजी विकास वैभव को सुनने आये हैं

बेगूसराय के लोगों की आंखे कार्यक्रम के दौरान आईपीएस विकास वैभव पर टिकीं दिखी। सभा स्थल पर मौजूद कई लोगों ने कहा कि बिहार निर्माण के लिए आईपीएस विकास वैभव जैसे लोगों की ही आज जरूरत है। इसलिए, हम सब उनको सुनने आएं हैं। और, हम सब को उम्मीद हैं कि बिहार के पुराने गौरव को वापस लाने में इनकी महत्त्वपूर्ण भूमिका रहेगी। विकास वैभव द्वारा दिए गए संकल्प से सम्पूर्ण सभा स्थल गुंजायमान हो गया।

जीरोमाइल से जीडी कॉलेज तक आईपीएस का हुआ भव्य स्वागत

इसके पूर्व जीरोमाइल पर जैसे ही विकास वैभव का काफिला पहुंचा हजारों युवाओं द्वारा पूर्ण गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया। काफिला सुभाष चौक होते हुए हर हर महादेव चौक तक बढ़कर 5000 के आसपास हो गया। हजारों युवाओं के साथ आईपीएस विकास वैभव का काफिला जीडी कॉलेज के प्रांगण में पहुंचा। मंच पर लगभग बिहार से आए 50 सम्मानित सदस्यों ने उनका स्वागत किया। 5000 जिला समन्वयक ब्रजेश कुमार, युवा समाजसेवी अंकित, प्रियम, रणधीर, मृणाल और कैलाश सिंह के नेतृत्व में राष्ट्रकवि दिनकर के घर की मिट्टी से विकास वैभव को तिलक लगाया। 6000 के आसपास महिलाएं और छात्राएं भी सभा स्थल पर मौजूद रहीं।

युवाओं के भविष्य निर्माण का बेहतर मंच बन रहा है लेट्स इंस्पायर बिहार

अभियान के स्टेट कोर्डिनेटर राहुल कुमार सिंह ने कहा कि बिहार के जेल में सबसे ज्यादा 18 से 30 वर्ष के युवा कैदी हैं। बिहार के युवा भटक रहे हैं। यह चिन्तन का विषय है। युवाओं के भविष्य के लिए लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान साकारात्मक भूमिका में हैं। और, एक ईमानदार प्रयास कर रहा हैं। कार्यक्रम का स्वागत भाषण बेगूसराय लेट्स इंस्पायर बिहार अभियान के मुख्य कोर्डिनेटर प्रभाकर कुमार राय ने किया। कार्यक्रम का संचालन प्रसिद्ध एंकर पल्लवी विश्वास ने किया। इस अवसर पर प्रमुख कलाकारों के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। अभियान के जिला इकाई की ओर से अतिथियों को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जीडी कॉलेज के प्राचार्य प्रो. राम अवधेश कुमार सिंह ने की। कार्यक्रम का संचालन प्रभाकर कुमार राय और पल्लवी विश्वास ने किया ।

एक दर्जन से अधिक जिले से पहुंचे लोगों ने भी रखे विचार

मौके पर द्वारिकाधाम से पधारे स्वामी संजय, फिल्म लेखक-निर्देशक संजीव झा, प्राइवेट स्कूल्स एन्ड चिल्ड्रेन्स वेल्फेयर एशोसियेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमायल अहमद, मुख्य समन्वयक, लेट्स इन्सपायर बिहार के राहुल कुमार सिंह, आरकेड बिजनेस कॉलेज के निदेशक आशीष आदर्श, रूबन हास्पिटल, पटना के निदेशक डॉ.सत्यजीत, प्रो. कमलेश, सीवान से आये डॉ रजनीश वर्मा, औरंगाबाद से आये समाजसेवी लव कुमार सिंह, आईएमए के जिलाध्यक्ष डॉ ए के राय, जिले के प्रमुख उद्यमी अमित सिंह, सह समन्वयक मृणाल भारद्वाज, भोजपुरी गायक प्रमोद प्रेमी यादव, गायक दीपक ठाकुर, कवि निलोत्पल मृणाल, लेट्स इन्सपायर बिहार गार्गी अध्याय के मुख्य समन्वयक, डॉ प्रीति बाला, नम्रता कुमारी, सतीश गांधी, अश्वनी सिंह, बिन्दु चौधरी, कामिनी, ओ पी सिंह, विंग कमांडर यूके त्रिपाठी, ब्रजेश कुमार, विजय चौधरी, अंकित कुमार आदि ने भी अपने विचार रखे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें