DA Image
6 अगस्त, 2020|11:53|IST

अगली स्टोरी

बरौनी रेल क्षेत्र में दुकान का किराया 12 रुपए रोजाना

बरौनी से बेगूसराय तक मात्र 16 किलोमीटर तक पैसेंजर ट्रेन का न्यूनतम किराया रेल विभाग ने 10 रुपए निर्धारित कर रखा है। उसी हिसाब से दो घंटे के लिए प्लेटफार्म टिकट के लिए भी यात्रियों को दस रुपए देने होते है। वहीं बरौनी रेल क्षेत्र में एक दुकान का किराया प्रतिदिन लगभग 12 रुपए होना लोगों को पचने का नाम नही ले रहा है। पूर्व मध्य रेल सोनपुर के मंडल रेल प्रबंधक( इंजीनियर) ने आरटीआई एक्टिविस्ट गिरीश प्रसाद गुप्ता को यह सूचना उपलब्ध करायी है।

बरौनी जंक्शन के मुख्य टिकट घर से पश्चिम स्थित बरौनी ललित नारायण रेलवे मार्केट में विभागीय आकड़ों के मुताविक कुल 103 आवंटित दुकानें है। इसका मासिक आय लगभग 38 हजार 408 रुपया व सालाना आय लगभग 460891 रुपए बताया गया है। यह मार्केट लगभग 50 वर्ष पूर्व 1968 में लोगों को आवंटित किया गया था। अब यह ललित नारायण रेलवे मार्केट के नाम से जाना जाता है। दिलचस्प यह है कि सूचना में किराया का दर व रकवा क्षेत्र नहीं बता कर उसे छुपाया गया है। क्योंकि रियलिटी कुछ और दिखता कुछ और है।

पिछले 50 सालों से नही हुई किराये में बढ़ोतरी

पिछले 50 सालों से रेलवे मार्केट के किराए में रेलवे प्रशासन ने कभी भी कोई इजाफा नही किया है। वहीं, रेलवे प्रशासन प्रतिवर्ष यात्रियों के किराए के साथ साथ अपने मुलाजिमों के वेतन आदि तथा अन्य सुविधाओं में महंगाई को मद्देनजर वृद्धि करती आ रही है। लेकिन यहां किराए में बढ़ोतरी नही होने से रेलवे को प्रतिवर्ष लाखों के राजस्व का चूना लग रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:In the Barauni rail area, the shop fare is 12 rupees daily