ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायबेहतर काम करने वाले एचएम व शिक्षक होंगे सम्मानित

बेहतर काम करने वाले एचएम व शिक्षक होंगे सम्मानित

स्कूलों में बेहतर व इनोवेटिव काम करने वाले एचएम व शिक्षक होंगे सम्मानित। अन्य स्कूलों के एचएम व शिक्षक उनसे प्रेरणा लेंगे। वहीं कर्तव्य का पालन नहीं करने वाले अधिकारी व शिक्षक दंडित भी किये जाएंगे।...

बेहतर काम करने वाले एचएम व शिक्षक होंगे सम्मानित
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायTue, 17 Jul 2018 08:02 PM
ऐप पर पढ़ें

स्कूलों में बेहतर व इनोवेटिव काम करने वाले एचएम व शिक्षक होंगे सम्मानित। अन्य स्कूलों के एचएम व शिक्षक उनसे प्रेरणा लेंगे। वहीं कर्तव्य का पालन नहीं करने वाले अधिकारी व शिक्षक दंडित भी किये जाएंगे। कारगिल विजय सभा भवन में डीएम राहुल कुमार ने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को यह चेतावनी दी। उन्होंने बीईओ से प्रखंड में अच्छे ढंग से संचालित होने वाले स्कूलों की जानकारी ली। कहा कि ऐसे स्कूलों पर अन्य स्कूलों के एचएम व शिक्षकों को बुलाएं। इन स्कूलों के संचालन, आधारभूत संरचना से अवगत कराएं। ताकि वे भी प्ररित हो। इस प्रयोग का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी स्कूलों की गुणवत्ता एक जैसी हो।

डीएम ने सभी स्कूलों में शौचालय, बिजली व पेयजल जैसी बुनियादी सुविधा बहाल करने का आदेश दिया। कहा कि उनके निरीक्षण में ये चीजें नहीं पायी गयीं तो एचएम समेत बीईओ पर भी कार्रवाई होगी। उन्होंने वर्ग 1 में नामांकन अनुपात में गिरावट पर चिंता जतायी। नामांकन अनुपात में 10 हजार की गिरावट आयी है। बीईओ को अभियान चलाकर स्कूल से बाहर बच्चों का नामांकन सुनिश्चित करने को कहा। पाठ्य पुस्तकें की राशि को लाभुकों के खाते में भेजने का भी निर्देश दिया। एचएम बैंक से समन्वय बनाकर राशि भेजना सुनिश्चित करेंगे। अभिभावक से मिलकर यह सुनिश्चित किया जायेगा कि इस राशि से पाठ्य पुस्तक खरीदी गयी है या नहीं। इस विंदु पर भी बीईओ अभियान चलायेंगे। बीईओ को सभी एचएम से विद्यालय विकास अनुदान की राशि का उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजने का निर्देश दिया। हर हाल में समय पर उपयोगिता प्रमाण पत्र भेजने को कहा। स्कूल का छोटा मोटा काम इसी राशि से कराया जायेगा। जिले के 150 माध्यमिक विद्यालयों में 6 करोड़ 63 लाख की लागत से प्रयोगश्याला स्थापित किया जा रहा है। ऐसे में हर स्कूलों में विज्ञान शिक्षक की तैनाती का निर्देश डीईओ को दिया।

शौचालय बनाने व उसका उपयोग करने के लिए बच्चे अभिभावक को लिखेंगे पत्र

डीएम ने कहा कि जिले में करीब 5 लाख विद्यार्थी हैं। सभी विद्यार्थी किसी एक दिन अपने अभिभावकों को शौचालय बनाने व उसके उपयोग में लाने के लिए पत्र लिखेंगे। कहा कि यह अपने आप में प्रशासन के द्वारा एक अजूबा प्रयास होगा। शौचालय निर्माण में इससे तेजी आयेगी। मौके पर डीईओ श्यामबाबू राम के अलावा डीपीओ, बीईओ, बीआरपी, जूनियर इंजीनियर आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें