ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायगंगा बाया नदी का पानी फैल रहा निचले इलाके में

गंगा बाया नदी का पानी फैल रहा निचले इलाके में

नदी का तटवर्ती इलाका हुआ जलमग्न, खेतों में चल रही नाव के खेतों में पूरी तरह से फैल चुका है। झमटिया पुल के पश्चिम भगवानपुर दियारा के खेतों में गंगा बाया नदी का पानी...

गंगा बाया नदी का पानी फैल रहा निचले इलाके में
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायMon, 27 Jul 2020 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

गंगा बाया नदी के जलस्तर में वृद्धि लगातार जारी है। पिछले तीन-चार दिनों के भीतर गंगा बाया नदी का पानी तटवर्ती निचले इलाके के खेतों में पूरी तरह से फैल चुका है। झमटिया पुल के पश्चिम भगवानपुर दियारा के खेतों में गंगा बाया नदी का पानी करीब 5 फीट ऊंचा बह रहा है। सैकड़ों एकड़ खेतों में लगी ढैंचा, मक्का, मवेशियों के चारे व अन्य फसलें धीरे-धीरे पानी में विलीन होने के कगार पर हैं। गंगा की मुख्य धारा समेत कई ढ़ाब नदियों व गंगा बाया नदी से घिरे चमथा दियारे के पांच पंचायतों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है।

झमटिया पुल से श्रवण टोल व भगवानपुर दियारा होते हुए चमथा दियारे के सभी पंचायतों को जोड़ने वाली प्रधानमंत्री ग्राम सड़क की तरफ पानी बढ़ने लगा है। दादुपुर के पंचायत समिति सदस्य ओम प्रकाश, रूपसवाज के रंजीत राय, पूर्व प्रमुख कमल पासवान आदि ग्रामीणों ने बताया कि दियारे की बस्तियां चारों तरफ से बाढ़ के पानी से घिर चुकी हैं। गंगा की ढाब नदियों के पार दूर- दूर तक पानी फैला है। ऐसे में किसानों को ढाब नदियों को पार कर दियारे के खेतों से मवेशियों के लिए चारे लाने पर संकट की स्थिति उत्पन्न हो गई है। ग्रामीणों ने बताया कि गंगा नदी में उफान के साथ ही चमथा दियारा क्षेत्र में हरेक साल बाढ़ आती है। बाढ़ पूर्व तैयारी के नाम पर यहां महज औपचारिकता ही पूरी की जाती है। बाढ़ आने से पूर्व समुचित नाव की व्यवस्था नहीं किए जाने के कारण दियारा क्षेत्र की तकरीबन 60 हजार आबादी के समक्ष बाढ़ के पानी में फंसे रहने की नौबत उत्पन्न हो जाती है। अधिकतर लोगों को बाढ़ के दौरान राशन, दवाइयां व अन्य जरूरी चीजों के लिए केले के थाम, प्लास्टिक के डिब्बे, वाहनों के ट्यूब आदि के सहारे ही पानी में तैर कर आवाजाही करनी पड़ती है। ग्रामीणों ने संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए चमथा दियारे के सभी पंचायतों में पर्याप्त बड़ी नाव की व्यवस्था करवाने की मांग जिला प्रशासन से की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें