DA Image
1 सितम्बर, 2020|7:18|IST

अगली स्टोरी

बीहट के चार कबड्डी खिलाड़ियों को खेल कोटे से मिली नौकरी

default image

‘पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब, खेलोगे-कूदोगे तो होगे खराब इस मिथक को तोड़ते हुए जिला कबड्डी संघ से संबद्ध बीहट स्पोर्टिंग क्लब के खिलाड़ियों ने सरकारी नौकरी हासिल कर इलाके का मान बढ़ाया है। अपने उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन के आधार पर चार खिलाड़ियों ने नौकरी प्राप्त कर एक बार यह सिद्ध कर दिखाया है कि खेल के जरिये न केवल गांव, जिला व राज्य का नाम ही रौशन किया जा सकता है कि बल्कि करियर भी संवारा जा सकता है। क्लब के चार खिलाड़ियों को उत्कृष्ट खेल प्रदर्शन के आधार पर सचिवालय में खेल कोटे से नौकरी मिली है। इस उपलब्धि से जिला कबड्डी संघ से जुड़े लोग गदगद हैं।

बेगूसराय कबड्डी संघ के सचिव सह अंतर्राष्ट्रीय अम्पायर श्यामनंदन सिंह पन्नालाल ने बताया कि बिहार सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा राज्य के उत्कृष्ट खिलाड़ियों की नियुक्ति नियमावली 2014 के तहत की गयी है। श्रीपन्नालाल ने बताया कि वर्ष 2011 में 34वें नेशनल गेम्स में बिहार का प्रतिनिधित्व करते हुए कांस्य पदक हासिल करने वाले बीहट नगर परिषद के वार्ड 16 निवासी भगवान सिंह की पुत्री रेमी कुमारी, वार्ड 28 निवासी स्व. महेन्द्र सिंह की पुत्री अंकिता कुमारी तथा वार्ड 30 निवासी अर्जुन सिंह की पुत्री नव्या कुमारी को सामान्य प्रशासन विभाग के द्वारा नौकरी दी गयी है। वहीं, लगातार सीनियर नेशनल कबड्डी में बिहार का प्रतिनिधित्व करने वाले वार्ड 23 निवासी भगत सिंह के पुत्र भवेश कुमार को भी खेल कोटे से नौकरी के लिए चयनित किया गया है। हालांकि, रेमी पहले से भी बिहार पुलिस में नौकरी कर रही है।

उन्होंने बताया कि बेगूसराय जिला कबड्डी संघ के खिलाड़ी जिला व राज्य का नाम सदैव राष्ट्रीय स्तर पर रौशन करते आ रहे हैं। आज से करीब 30 वर्ष पूर्व जब बीहट में महिला खिलाड़ियों ने जिला कबड्डी संघ के सचिव रहे स्मृतिशेष रामनंदन सिंह के निर्देशन में जब कबड्डी खेलना शुरू किया था तो उस समय ताने का शिकार खिलाड़ी के साथ साथ स्मृतिशेष श्रीसिंह भी होते थे। लेकिन बाद के दिनों में जब खेल के जरिये खिलाड़ियों का कैंरियर भी संवरने लगा तो धीरे धीरे न केबल बीहट बल्कि पूरे जिले में कबड्डी के कई महिला टीम बन चुकी है। जिला कबड्डी संघ के उक्त शानदार उपलब्धि पर संघ के प्रधान संरक्षक डीएम अरविंद कुमार वर्मा, अध्यक्ष एसपी अवकाश कुमार, कार्यकारी अध्यक्ष महापौर उपेन्द्र प्रसाद सिंह, संरक्षक नरेन्द्र कुमार धनकू, राजेश कुमार टूना, प्रमोद सिंह, भूमिपाल राय,राज कुमार सिंह राजू, लोजपा नेता विनय कुमार सिंह, उपाध्यक्ष रामसागर सिंह, संजय कुमार ललन, सहसचिव परमानंद सिंह, सरोज कुमार, पवन कुमार, संघ के कार्यकारिणी सदस्य रामविलास सिंह, डा. कुंदन कुमार, विपिन कुमार सिंह, विपिन राज, जिला खेल अधिकारी निशांत कुमार, खेल शिणक रंधीर कुमार, विश्वजीत कुमार आदि ने कहा कि नौकरी मिलने से खिलाड़ियों का रूझान कबड्डी के प्रति और बढ़ेगा। बताया गया है कि बिहार के पांच कबड्डी खिलाड़ियों को नौकरी लगी है जिसमें से चार बेगूसराय के बीहट के तथा पांचवां खिलाड़ी पटना जिला के मरांची का नीलकमल है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Four Behat kabaddi players got job from sports quota