ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायइंजीनियरिंग के छात्रों ने कक्षा का किया बहिष्कार

इंजीनियरिंग के छात्रों ने कक्षा का किया बहिष्कार

रामधारी सिंह दिनकर अभियंत्रण कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को थ्योरी क्लास का बहिष्कार कर पढ़ाई से खुद को अलग रखा। छात्रों ने कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी तय कर क्लास करनी पड़ती है। आने-जाने में...

इंजीनियरिंग के छात्रों ने कक्षा का किया बहिष्कार
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायTue, 24 Jul 2018 08:03 PM
ऐप पर पढ़ें

रामधारी सिंह दिनकर अभियंत्रण कॉलेज के छात्र-छात्राओं ने मंगलवार को थ्योरी क्लास का बहिष्कार कर पढ़ाई से खुद को अलग रखा। छात्रों ने कहा कि पांच किलोमीटर की दूरी तय कर क्लास करनी पड़ती है। आने-जाने में लगभग 10 किलोमीटर की दूरी रोजाना तय करने में काफी समय बर्बाद होता है। इतनी दूर जाकर क्लास करना संभव नहीं है। थर्ड ईयर के छात्रों ने क्लास बहिष्कार के बाद कहा कि उनलोगों के लिए पॉलीटेक्निक कॉलज आने-जाने के लिए कॉलेज प्रशासन की ओर से कोई सुविधा भी मुहैया नहीं करायी गई है। इसलिए काफी परेशानी होती है।

कई छात्रों ने बताया कि कॉलेज में बुनियादी सुविधाएं भी नहीं हैं। यहकं तक कि छात्रों की संख्या के अनुरूप क्लास में बेंच तक नहीं है। एक बेंच पर चार-चार छात्रों को बैठना पड़ता है। कॉलेज की स्थापना के दो साल हो चुके हैं। लेकिन, बुनियादी सुविधाओं के लिए भी संघर्ष करना पड़ता है। स्थिति यह है कि कॉलेज की अपनी बिल्डिंग बनकर तैयार नहीं हुई है। आईटीआई कॉलेज में छात्रों को क्लास करनी पड़ रही है।

एक घंटे में पहुंचना पड़ता है पॉलीटेक्निक कॉलेज

पीड़ा सुनाते हुए छात्रों ने कहा कि एक घंटे का समय मिलता है। उसी में पॉलीटेक्निक कॉलेज थ्योरी क्लास के लिए पहुंचना पड़ता है। सुबह 10 से 12.30 बजे तक आईटीआई में क्लास होती है। इसके बाद 1.30 से 5 बजे तक पॉलीटेक्निक कॉलेज में थ्योरी की क्लास ली जाती है। आवागमन की सीधी सुविधा भी आईटीआई कॉलेज से नहीं है। हमेशा जान जोखिम में डालकर क्लास के लिए जाना पड़ता है।

पहले भी हो चुका है आंदोलन

छात्रों ने बताया कि थ्योरी क्लास की समस्या को लेकर पहले भी आंदोलन हो चुका है। 17 अप्रैल को उनलोगों ने सड़क पर उतरकर विरोध जताया था। कुछ दिनों तक आईटीआई में ही क्लास संचालित की गयी। लेकिन, सोमवार को फिर से कॉलेज प्रशासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी कर पुराने नियम के हिसाब से क्लास करने को कहा गया।

कहते हैं प्राचार्य

आईटीआई के छात्रों की परीक्षा चल रही है। इस कारण परेशानी हो रही है। शीघ्र ही वैकल्पिक व्यवस्था छात्रों के लिए की जाएगी।

अमरीश कुमार राय, प्राचार्य, रामधारी सिंह दिनकर अभियंत्रण कॉलेज

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें