ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायसुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे मतगणनाकर्मी

सुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे मतगणनाकर्मी

लीड पेज 4...यी जाएगी। बाजार समिति में 23 मई की सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। हालांकि, कर्मियों को सुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंच जाना होगा। ये बातें सोमवार को बीपी इंटर स्कूल में मतगणना...

सुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंचेंगे मतगणनाकर्मी
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायMon, 20 May 2019 08:06 PM
ऐप पर पढ़ें

निष्पक्ष व पारदर्शिता के माहौल में मतगणना करायी जाएगी। बाजार समिति में 23 मई की सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी। हालांकि, कर्मियों को सुबह छह बजे तक मतगणना स्थल पर पहुंच जाना होगा। ये बातें सोमवार को बीपी इंटर स्कूल में मतगणना के लिए आयोजित प्रशिक्षण शिविर में डीएम राहुल कुमार ने कहीं।

उन्होंने कहा कि मतगणना स्थल पर किसी कर्मी व मतगणना एजेंट के मोबाइल ले जाने पर रोक रहेगी। गर्मी के मौसम के कारण थोड़ी परेशानी होगी। लेकिन, जिला प्रशासन की ओर से मतगणना कार्य में लगे कर्मियों की सुविधा का बेहतर प्रयास किया जाएगा। उन्हें भोजन व पानी की सुविधा मिलेगी। हर टेबल पर पंखे लगे रहेंगे। उन्हें इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। डीएम ने मतगणना को लेकर विधि व्यवस्था की जानकारी दी।

प्रशिक्षण शिविर में ईवीएम व पोस्टल बैलेट से मतगणना की ट्रेनिंग दी गयी। पोस्टल बैलेट के लिए अलग हॉल रहेगा। इसमें 10 टेबल लगे रहेंगे। एक राउंड में एक टेबल पर अधिकतम 500 मतपत्रों की गिनती की जाएगी। वहीं, ईवीएम से मतगणना के बारे में बताया गया कि जिले के सभी सातों विधानसभा क्षेत्र के लिए अलग-अलग हॉल रहेगा। एक हॉल में 14 टेबल लगे रहेंगे। किस टेबल पर किस बूथों की मतगणना होगी, यह निर्धारित रहेगा। कंट्रोल यूनिट से हर बूथ की मतगणना की रिपोर्ट को खास प्रपत्र में भरा जाएगा। इसके बाद कंपाइल होने के लिए एआरओ के पास इसे भेजा जाएगा। मतगणना में कहीं संशय हो तो इसकी सूचना एआरओ के पास जाएगी। वह इसका समाधान करेंगे।

वीवीपैट की मतगणना अलग हॉल में होगी

मतगणना में 650 कर्मियों को लगाया जाएगा। काउंटिंग सहायक के रूप में बैंक के स्टाफ व काउंटिंग सुपरवाइजर के रूप में गजटेड अफसर को लगाया गया है। माइक्रो आव्जर्बर के लिए बैंकिंग व पीएसयू के कर्मियों को लगाया जा रहा है। वीवीपैट के लिए अलग से हॉल में पांच टेबल पर मतगणना की जाएगी। सभी काउंटिंग टेबल पर सभी प्रत्याशी के काउंटिंग एजेंट रहेंगे। पूरे परिसर में साइनेज लगा रहेगा ताकि किसी तरह की असुविधा नहीं हो। मौके पर डीडीसी जे प्रियदर्शिनी, एडीएम राजेश कुमार, प्रशिक्षण कोषांग के नॉडल अधिकारी जियाउर रहमान, मतगणना के नॉडल अधिकारी संदीप कुमार समेत सभी एआरओ, मतगणना सहायक, सुपरवाइजर, माइक्रो ऑब्जर्वर आदि थे। इधर, बाजार समिति में होने वाली मतगणना को लेकर सदर एसडीओ संजीव चौधरी, एएसपी अभियान अमृतेश कुमार व सदर एसडीपीओ राजन सिन्हा ने सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

ई- सुविधा एप से मतगणना के हर राउंड की मिलेगी जानकारी

नए एप के जरिए चुनाव आयोग के पोर्टल से लोगों को घर बैठे मिलती रहेगी प्रत्येक राउंड की सूचना

मतगणना के हर चक्र के परिणाम को सार्वजनिक किया जाएगा, वोटर हेल्पलाइन एप पर भी अपलोड किए जाएंगे परिणाम

गढ़पुरा। निज संवाददाता

ई-सुविधा एप से मतगणना के हर राउंड की जानकारी मिलेगी। चुनाव आयोग के पोर्टल पर प्रत्येक चक्र की मतगणना की सूचना अपडेट होती रहेगी। मतगणना का ब्योरा ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। इससे मतगणना के परिणाम जानने के उत्सुक लोगों को सहूलियत होगी। ई-सुविधा एप के जरिए मतगणना के प्रत्येक चक्र के परिणाम को सार्वजनिक किया जाएगा। वोटर हेल्पलाइन एप पर भी परिणाम अपलोड किए जाएंगे।

मतगणना स्थल पर कड़ी सुरक्षा के कारण वहां से आम लोगों तक चुनाव परिणाम पहुंचने में देर होती है। इस दौरान लोगों की उत्सुकता चरम पर रहती है कि कौन प्रत्याशी आगे और कौन पीछे चल रहा है। राउंडवार मतगणना की जानकारी बहुत कम लोगों को मिल पाती थी लेकिन अब इस नए एप के जरिए चुनाव आयोग के पोर्टल से लोगों को प्रत्येक राउंड की अपडेट जानकारी घर बैठे मिलती रहेगी। प्रत्येक चक्र की मतगणना पूर्ण होने के बाद सीट सबसे पहले रिटर्निंग ऑफिसर के पास जाएगी। उनके हस्ताक्षर के बाद रिजल्ट सीधा एनआईसी के अधिकारियों को दिया जाएगा। उनके द्वारा इसे सुविधा एप के जरिए चुनाव आयोग के पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा। जिससे आम लोग घर बैठे इसकी जानकारी हासिल कर सकेंगे। अब मतगणना में महज दो दिन शेष बचे हैं। मतगणना का जैसे-जैसे काउंटडाउन होते जा रहा है लोगों में चुनाव परिणाम जानने की उत्सुकता बढ़ती जा रही है। चौक -चौराहों से लेकर गांव के चौपालों तक इन दिनों मतगणना की ही चर्चा चल रही है। चुनाव आयोग का यह कदम चुनाव परिणाम जानने के लिए बेचैन लोगों को निश्चित ही राहत देगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें