ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायआरटीपीसीआर जांच केंद्र का निर्माण अंतिम चरण में, इसी माह से चालू होने के आसार

आरटीपीसीआर जांच केंद्र का निर्माण अंतिम चरण में, इसी माह से चालू होने के आसार

पेज तीन... या पेज चार बॉटम... हमारे प्रतिनिधि अब आरटीपीसीआर जांच के लिए ज्यादा दिनों का इंतजार नहीं करना होगा। जिले में ही जांच की...

आरटीपीसीआर जांच केंद्र का निर्माण अंतिम चरण में, इसी माह से चालू होने के आसार
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायWed, 04 Aug 2021 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

बेगूसराय। हमारे प्रतिनिधि

अब आरटीपीसीआर जांच के लिए ज्यादा दिनों का इंतजार नहीं करना होगा। जिले में ही जांच की सुविधा होगी। इसका निर्माण मटिहानी पीएचसी परिसर में कराया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इसका निर्माण अंतिम चरण में है। इसका इसी माह से चालू होने के आसार हैं। पिछले दिनों सिविल सर्जन व डीपीएम शैलेश चंद्रा ने निर्माण का जायजा लिया। निर्माण कार्य में लगे संवेदक को इसी माह में चालू करने का आदेश दिया। वर्तमान में सभी पीएचसी में एंटीजन जांच की सुविधा है। इसके अलावा सदर अस्पताल में ट्रूनेट से जांच की सुविधा है। आरटीपीसीआर जांच की सुविधा जिले में हो जाने से स्थानीय लोगों को काफी सुविधा होगी। वर्तमान में जांच के लिए सैंपल लेकर पटना भेजा जाता है। वहां से रिपोर्ट आने में एक हफ्ता तक लग जाता है। आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट का बहुत महत्व है। इसी जांच रिपोर्ट के आधार पर बड़े अस्पतालों में कोविड इलाज के लिए मरीजों को भर्ती किया जाता है। इसके अलावा कार्यस्थल पर व शिक्षण संस्थानों में भी यह रिपोर्ट मांगी जाती है।

सिविल सर्जन डॉ. विनय कुमार झा ने बताया कि कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग की ओर से इससे निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। सदर अस्पताल समेत बलिया व तेघड़ा अनुमंडलीय अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट की इकाई भी चालू माह में चालू हो जाने के आसार हैं। जिले के सभी 18 पीएचसी में ऑक्सीजनयुक्त 20 बेड की सुविधा बहाल कर दी गई है। सभी अस्पतालों में ऑक्सीजनयुक्त दस बेडों की सुविधा रहेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें