ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बेगूसरायबेगूसराय जिला हुआ शत प्रतिशत ओडीएफ

बेगूसराय जिला हुआ शत प्रतिशत ओडीएफ

तीन अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक अभियान चलाकर लाभुकों का भुगतान सुनिश्चित करें...

बेगूसराय जिला हुआ शत प्रतिशत ओडीएफ
हिन्दुस्तान टीम,बेगुसरायMon, 01 Oct 2018 08:28 PM
ऐप पर पढ़ें

बेगूसराय जिला के शत प्रतिशत ओडीएफ होने का दावा जिला प्रशासन ने किया है। दो अक्टूबर को जिले को ओडीएफ घोषित करने का लक्ष्य जिला प्रशासन ने तय किया था। लेकिन, दो दिन पूर्व ही 100 प्रतिशत एमआईएस इंट्री के हिसाब से 100 प्रतिशत कवरेज होने की बात जिला प्रशासन ने कही है। बेस लाइन सर्वे के हिसाब से चार लाख 34 हजार 603 परिवारों को सरकार द्वारा शौचालय उपलब्ध करा दिया गया है। दो सितम्बर को जब मिशन गरमिा महाअभियान की शुरुआत की गयी थी तो शौचालय का कवरेज 69.70 प्रतिशत था। डीपीआरओ आशीष आनंद ने बताया कि आठ अक्टूबर को विशेष कार्यक्रम में महाअभियान में उत्कृष्ट काम करने वाले अधिकारी व कर्मी को सम्मानित किया जाएगा।

30 सितमबर को कारगिल विजय भवन में बैठक में डीएम ने कहा कि शौचालय निर्माण के शृंखला में 50 प्रतिशत काम बाकी है। यह पूर्ण तब होगा जब सभी लाभुकों को प्रोत्साहन राशि के रूप में 12 हजार रुपए उनके खाते में भेज दिए जाएं। बीडीओ को तीन अक्टूबर से 10 अक्टूबर तक अभियान चलाकर लाभुकों का भुगतान सुनिश्चित करने को कहा है। कहा कि दुर्गा पूजा से पहले हर हाल में यह राशि लाभुकों को मिल जानी चाहिए। इसकी मॉनिटरिंग उनके द्वारा प्रत्येक दिन होगी। भुगतान से संबंधित एक हेल्पलाइन जारी किया गया है। इसका नंबर 6200127987 है।

बीडीओ को यह भी निर्देश दिया गया कि दो तीन दिनों में सभी पंचायतों के साथ प्रखंडों को भी जनप्रतिनिधि ओडीएफ घोषित कर दें। साथ ही सबको प्रमाण पत्र निर्गत कर दें।

डीएम ने कहा कि केवल शौचालय निर्माण से लक्ष्य पूरा नहीं होगा। लोगों को रोज उपयोग करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अगले दो तीन माह तक सुबह-शाम रोको-टोको अभियान चलाया जाएगा। लोगों के व्यवहार परिवर्तन होने तक अभियान जारी रहेगा। मौके पर डीडीसी कंचन कपूर, एडीएम ओमप्रकाश, जिला पंचायत राज अधिकारी मंजू प्रसाद, सभी एसडीओ, बीडीओ आदि थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें