DA Image
4 अगस्त, 2020|5:41|IST

अगली स्टोरी

एक और पावर ग्रिड से जुड़ा बछवाड़ा व तेघड़ा विद्युत सब-स्टेशन

default image

अब विद्युत सब-स्टेशन बछवाड़ा व तेघड़ा को दो पावर ग्रिडों से बिजली मिलेगी। पहले यहां बरौनी जीरोमाइल पावर ग्रिड से बिजली की आपूर्ति की जाती थी। अब चमथा स्थित नवनिर्मित पावर ग्रिड से भी दोनों विद्युत सब-स्टेशनों को जोड़ा जा चुका है। विद्युत अधिकारियों की टीम ने गुरुवार को विद्युत सब-स्टेशन बछवाड़ा में नए पावर ग्रिड से बिजली की आपूर्ति शुरू करवा दी है।

कार्यपालक अभियंता मो. नजमुल अंसारी ने बताया कि तेघड़ा विद्युत सब स्टेशन को भी नए पावर ग्रिड से जोड़ा जा चुका है। बरौनी जीरोमाइल के अलावा चमथा स्थित पावर ग्रिड से इन विद्युत सब स्टेशनों को वैकल्पिक विद्युत पावर ग्रिड के रूप में कनेक्ट किया गया है। कहा कि बछवाड़ा व तेघड़ा के बीच 33 हजार केवीए के विद्युत तार पर कई जगह पेड़ की टहनियों के लटके रहने से तेज हवा चलने पर अक्सर विद्युत तार में फॉल्ट आ जाता है। ऐसे में लगातार कई दिनों तक बछवाड़ा व तेघड़ा के विद्युत सब-स्टेशनों में बिजली की आपूर्ति ठप रखने की नौबत बनी रहती थी। अब किसी एक ग्रिड में फॉल्ट आने की स्थिति में विद्युत सब-स्टेशन से कनेक्ट दूसरे ग्रिड से तुरंत ही विद्युत आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी। सहायक विद्युत अभियंता उमंग अग्रवाल ने बताया कि चमथा पॉवर ग्रिड से विद्युत सब-स्टेशन चमथा को 5 मेगावाट, बछवाड़ा को 10 मेगावाट, तेघड़ा को 7 मेगावाट व विद्यापति नगर स्थित विद्युत सब-स्टेशन को 12 मेगावाट बिजली की आपूर्ति शुरू की गई है। कहा कि बछवाड़ा विद्युत सब-स्टेशन से कुल 7 फीडरों को जोड़ा गया है। कुल छह घरेलू व फीडर संख्या-7 को एग्रीकल्चर फीडर बनाया गया है। चमथा के पावर ग्रिड से विद्युत सब-स्टेशन बछवाड़ा की दूरी करीब 22 किलोमीटर है वहीं जीरोमाइल फीडर से इसकी दूरी 25 किलोमीटर है। कहा कि विद्युत हाईटेंशन तार के इर्द गिर्द पेड़-पौधे कम रहने के कारण चमथा ग्रिड में फॉल्ट की संभावना कम है।

शिकायत के लिए जारी किए दूरभाष नंबर

नए फीडरों से विद्युत सब-स्टेशन के जोड़े जाने से उपभोक्ताओं को 24 घंटे निर्बाध रूप से बिजली मिलने की आस जगी है। विद्युत सहायक अभियंता ने बिजली संबंधित शिकायतों को लेकर बरौनी डिवीजन के लिए 9264456420, बछवाड़ा के लिए 7763815597 व तेघड़ा के लिए 7763815596 कस्टमर केयर नंबर भी जारी किया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Bachwara and Teghda power sub-stations connected to another power grid