DA Image
25 अप्रैल, 2021|1:30|IST

अगली स्टोरी

अयोध्या में पीएम मोदी के मुख्य पुरोहित बन बेगूसराय के पंडित गंगाधर पाठक ने कराई पूजा

अयोध्या में बुधवार को भगवान श्रीराम मंदिर के शिलान्यास में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मुख्य पुरोहित बनकर पंडित गंगाधर पाठक ने तेघड़ा के साथ-साथ बेगूसराय जिले का नाम रोशन किया। पंडित गंगाधर पाठक तेघड़ा प्रखण्ड के बरौनी पंचायत के बरियारपुर गांव के निवासी हैं। उनकी मां तथा भाई डॉ विशम्भर पाठक अभी गांव में हीं रहते हैं।

बरियारपुर के ग्रामीण तथा उनके निकटतम पड़ोसी तथा शिक्षक नेता देवीकान्त राय ने बताया कि पंडित गंगाधर पाठक मूलतः बहादुरपुर के निवासी थे लेकिन गंगा कटाव से विस्थापित होने के बाद परिवार सहित पंचमंदिर शोकहारा में एक किराए के मकान में रहकर पंडिताई करते थे। बाद में उनकी दोस्ती हरिकान्त राय से हुई और उनकी सलाह पर लगभग 45 वर्ष पूर्व बरियारपुर में जमीन खरीदकर गृह निर्माण किया। वे हिन्दू शास्त्र विधान के विद्वान तथा ज्योतिष के भी ज्ञाता हैं। उन्होंने बताया कि आज जब प्रधानमंत्री का शिलान्यास पूजन में उन्हें माइक थामे तथा पूजन कराते देख बरौनी बरियारपुर के लोग फूले नहीं समा रहे थे।

पंडित गंगाधर पाठक की मां जानकी देवी ने कहा कि बेटे को प्रधानमंत्री का पूजा कराते देखकर उन्हें जीवन का सबसे बड़ा सुख एवं आनंद की अनुभूति हुई। उन्होंने कहा कि भगवान राम सबको ऐसा ही संस्कारी पुत्र दें, जिससे जगत का कल्याण हो सके। उन्होंने कहा कि बचपन से ही गंगाधर बड़ी-बड़ी बातें करता था। उस पर माता सरस्वती की साक्षात कृपा बरसती है। उन्हें अपने बेटे गंगाधर पर नाज है।

पंडित गंगाधर पाठक के बारे में लोगों ने बताया कि वे वर्ष में एक-दो बार गांव आते हैं। कुछ लोगों ने बताया कि उनके घर में बार-बार चोरी की घटना से वे काफी दुखी रहा करते थे। इसी क्रम में वे पटना रहने लगे लेकिन बाद में हरिद्वार चले गए। उनका स्थान वृंदावन में भी है। अयोध्या में भी निवास है लेकिन अपना परिचय बरौनी 3 पंचायत के बरियारपुर गांव का देते हैं। उनके पड़ोसी देवीकान्त राय ने कहा कि हम लोग इतने बड़े पंडित को पहचानने में असफल रहे। सचमुच घर की मुर्गी दाल बराबर की कहावत को पंडित गंगाधर पाठक ने चरितार्थ कर दिखाया है। हमें और गांव के लोगों को भी प्रसन्नता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:ayodhya ram mandir ayodhya ram mandir photo narendra modi pandit gangadhar pathak begusarai bihar