DA Image
7 अगस्त, 2020|6:05|IST

अगली स्टोरी

जिले में संक्रमण के 48 नये मामले मिले, कुल आंकड़ा 1234

default image

जिले में कोरोना संक्रमण के 48 नये मामले मिले हैं। इसके साथ ही संक्रमण का कुल आंकड़ा 1234 हो गया है। डीएम अरविंद कुमार वर्मा ने बताया कि 30 रिपोर्ट एंटीजेन किट से हुई जांच से संबंधित है जबकि 18 रिपोर्ट आरएमआरआई पटना से प्राप्त हुई है। बताया गया है कि पूर्व से संक्रमित पांच लोगों को स्वस्थ होने के बाद उन्हें डिस्चार्ज कर दिया गया है। अबतक 833 लोगों को डिस्चार्ज कर दिया गया है। इसके साथ ही कुल एक्टिव मामलों की संख्या 391 हो गयी है। बताया कि होम आइसोलेशन में 254 लोगों को रहने की अनुमति दी गयी है।

डीएम ने कहा कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले से पैनिक होने की जगह लोग जिला प्रशासन के द्वारा किये जा रहे कार्यों में सहयोग करें। उन्होंने लोगों से मास्क लगाने व सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने का अनुरोध किया। होम आइसोलेशन में रह रहे लोगों से अनुरोध किया कि स्वास्थ्य संबंधी परेशानी शुरू होने पर वे इसकी सूचना जिला नियंत्रण कक्ष, सिविल सर्जन व स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारी को दें।

आज से सभी पीएचसी में कोरोना की जांच हो जाएगी शुरू

डीएम ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में शुक्रवार से सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर भी रैपिड एंटिजेन टेस्ट किट के माध्यम से कोविड-19 संबंधी जांच शुरू हो जाएगी। कहा कि वैसे लोग जिन्हें कोविड-19 के लक्षण हैं, वे संबंधित पीएचसी पर जांकर अपनी जांच कराएं। पीएचसी पर जांच कराने के लिए आने वाले लोगों की सर्वप्रथम डॉक्टर द्वारा स्क्रीनिंग की जाएगी। उनकी अनुशंसा पर ही जांच की जाएगी। इस संबंध में सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत आवश्यक कार्रवाई का आदेश दिया गया है।

तुरंत जांच के साथ ही मिलेगी ये सुविधाएं

डीएम ने प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को यह भी आदेश दिया कि रैपिड एंटीजेन किट से जांच के दौरान पॉजिटिव पाये गये लोगों को जांच केंद्र पर ही जांच रिपोर्ट के साथ आवश्यक दवा व दो मास्क युक्त किट तथा इसके उपयोग की विधि वाली पर्ची अनिवार्य रूप से दिया जाए। साथ ही, सिम्पटम सेविरिटी के आधार पर नियमानुसार होम आइसोलेशन अथवा इंस्टीट्यूशनल आइसोलेशन में रखना सुनिश्चित करें। मधुमेह, हृदय रोग, उच्च रक्त चाप जैसे गंभीर बीमारी से ग्रस्त मरीज को होम आइसोलेशन में नहीं रखने का आदेश दिया गया है।

जिला नियंत्रण कक्ष को दें सूचना

डीएम ने कहा कि कोविड-19 से संबंधित किसी भी तरह की सूचना जिला नियंत्रण कक्ष में दी जा सकती है। इसका टेलीफोन नंबर 06243-222835 है। कहा कि कोविड-19 से संबंधित लक्षण दिखने पर आवश्यक चिकित्सीय सलाह लेने के लिए, होम आइसोलेशन में रह रहे व्यक्तियों के स्वास्थ्य खराब होने की स्थिति में, पीएचसी में रैपिड एंटिजेन किट के माध्यम से जांच कराने में समस्या आने आदि की स्थिति की जानकारी जिला नियंत्रण कक्ष में दी जा सकती है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:48 new infection cases were found in the district total number 1234