ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बांकाखुले में शौच से मुक्त बनाने को ले प्रयास तेज

खुले में शौच से मुक्त बनाने को ले प्रयास तेज

15 नवंबर तक प्रखंड को खुले से शौच मुक्त करने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसको लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित सभा भवन धोरैया में बीडीओ अभिनव भारती की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं...

खुले में शौच से मुक्त बनाने को ले प्रयास तेज
हिन्दुस्तान टीम,बांकाThu, 11 Oct 2018 12:52 AM
ऐप पर पढ़ें

धोरैया (बांका)| संवाद सूत्र

15 नवंबर तक प्रखंड को खुले से शौच मुक्त करने के लिये लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इसको लेकर प्रखंड मुख्यालय स्थित सभा भवन धोरैया में बीडीओ अभिनव भारती की अध्यक्षता में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण एवं लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के अंतर्गत स्वच्छाग्रहियों के कार्य की कार्य योजना के लिये समीक्षात्मक बैठक संपन्न हुइ र्।

इसमें उनके कार्यो के बारे में बताया गया। साथ ही उत्प्रेरक को उनके कार्यो की जिम्मेदारी दी गई। इसमें बीडीओ ने समय के साथ प्रखंड को खुले में शौच मुक्त करने हेतु कई दिशा निर्देश जारी किये। इसमें खुले में शौचमुक्त को लेकर रात्रि चौपाल मॉर्निंग फॉलोअप व जागरूकता अभियान चलाने की बात कही।

वहीं बीडीओ ने दैनिक प्रगति प्रतिवेदन जमा करने के बारे में कहा। इसमें कहा गया कि एक पंचायत से कम से कम पांच शौचालय का आवेदन प्रतिदिन कार्यालय में जमा करने का निर्देश बीडीओ द्वारा दिया गया। वहीं जियो टैगिंग करने की बात कही गई। बताया गया कि लाभुकों को प्रोत्साहित कर शौचालय का निर्माण करावें प्रोत्साहन राशि मिलने में उन्हें किसी भी प्रकार की कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा। इससे 15 नवंबर तक प्रखंड को खुले से शौचमुक्त किया जाय।

वहीं प्रत्येक मोटीवेटर को अपना अपना रिपोर्ट समर्पित करने की बात कही। मौके पर बैठक में प्रखंड समन्वयक मदन मोहन सिंह, इमरान फरहत सुधीर यादव, बृजेश कुमार, वीर प्रकाश सिंह, मुन्ना मंडल, संतोष कुमार सिंह, नंद कुमार ठाकुर, हिमांशु कुमार, चंदन गुप्ता, राज किशोर कुमार, मदन रजक, मुकेश यादव, मनोज मंडल सहित अन्य उपस्थित थे।

गांव में चलाया गया स्वच्छता अभियान

फुल्लीडुमर (बांका)| निज प्रतिनिधि

प्रखंड के विभिन्न गांव में इन दिनों मानवाधिकार जिलाध्यक्ष अनुपम कुमार ने ग्रामीणों के साथ स्वच्छता जागरूकता अभियान चला रखा है। इस कड़ी में सोमवार को जिलाध्यक्ष ने फुल्लीडुमर पंचायत के खीरीकोल गांव पहुंचकर ग्रामीणों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाते हुए शौचालय निर्माण के लिए खासकर महिलाओं को जागरूक किया। इस दौरान गांव के बीच स्थित चौपाल पर जुटे दर्जनों ग्रामीण महिला पुरुषों के साथ जिलाध्यक्ष ने मिलकर गांव की गली, सड़क एवं सार्वजनिक जगहों की साफ—सफाई की। इस सफाई अभियान में ग्रामीण विमला देवी, मतनी देवी, कविता देवी, शकुंतला देवी, आनंद राय, दामोदर राय, रोहित राय, हलधर राय, सीताराम राय, कृष्णदेव राय आदि उपस्थित थे। अभियान के बाद जिलाध्यक्ष अनुपम कुमार ने बताया प्रखंड के सादपुर स्थित ढोंड़ीया टीकर गांव अभी भी बुनियादी सुविधाओं से वंचित है। प्रखंड मुख्यालय से आठ किलोमीटर दूर सुदूर जंगल पहाड़ के बीच अवस्थित इस गांव तक जाने के लिए आज भी सड़क नहीं है। गांव के लोग जंगली रास्ते से मुख्य सड़क तक पहुंचते हैं। गांव में किसी के बीमार पड़ जाने पर उसे खाट पर ले जाने के सिवा कोई उपाय नहीं है। कई बार तो बीमार लोगों के गांव से अस्पताल तक नहीं पहुंचने की वजह से मरीजों की अकाल मृत्यु भी हो गई है। उन्होंने कहा कि यहां के ग्रामीणों को सरकारी योजनाओं का भी लाभ नहीं मिल पाता है। जिससे यहां के ग्रामीण आज भी पहाड़ और जंगल के बीच रहकर जंगली जीवन जीने को मजबूर हैं। जिस पर प्रखंड प्रशासन को विशेष रूप से ध्यान देने की जरूरत है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें