ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बांकामैट्रिक परीक्षा :

मैट्रिक परीक्षा :

वीक्षकों की कमी पूरी करने में विभाग का छूट रहा पसीना

मैट्रिक परीक्षा :
हिन्दुस्तान टीम,बांकाMon, 10 Feb 2020 12:37 AM
ऐप पर पढ़ें

वीक्षकों की कमी पूरी करने में विभाग का छूट रहा पसीना

17 से जिले के 29 परीक्षा केंद्रों पर शुरू होनी है मैट्रिक परीक्षा

1500 वीक्षकों की मैट्रिक परीक्षा में होगी जरूरत

बांका। निज प्रतिनिधि

जिले में 17 फरवरी से मैट्रिक परीक्षा शुरू हो रही है। इसके लिए यहां 29 परीक्षा केंद्रों पर 29 हजार 576 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इसमें 15 केंद्रों पर छात्र एवं 14 केंद्रों पर छात्राएं परीक्षा देंगी। जबकि इसी दिन से जिले के 6350 शिक्षकों के हड़ताल पर जाने की घोषणा बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति ने कर दी है। जिसमें वर्ग एक से आठ तक के सभी नियमित और नियोजित शिक्षक हड़ताल पर रहेंगे। जबकि जिले के हाईस्कूल एवं प्लस-टू के करीब 1100 शिक्षक हड़ताल पर नहीं रहेंगे। इसमें करीब एक हजार शिक्षकों को वीक्षक के तौर पर लगाया जाएगा। लेकिन यहां मैट्रिक परीक्षा के लिए 1500 वीक्षकों की जरूरत है। लेकिन अब तक यहां शिक्षकों की सूची भी तैयार नहीं हो सकी है। नियोजित शिक्षकों की हड़ताल के बीच परीक्षा में वीक्षकों की संख्या पूरी करना शिक्षा विभाग के लिए चुनौती बनी हुई है। जिसे पूरा करने में विभाग का पसीना छूट रहा है। शिक्षा विभाग ने सभी प्रखंडों से हाईस्कूल और प्लस टू के शिक्षकों की सूची मांगी है। इसमें अब तक 50 फीसदी से अधिक प्रखंडों से सूची भी नहीं भेजी गई है। इसके अलावा विभाग ने सभी स्कूलों से हड़ताल पर नहीं जाने वाले शिक्षकों की सूची भी तलब की है। जिससे मैट्रिक परीक्षा में वीक्षकों की कमी को दूर किया जा सके। लेकिन इसकी संख्या कितनी होगी, इसको लेकर अभी संशय बरकरार है।

टोला सेवकों से वीक्षकों की कमी दूर करने की कवायद

यहां नियमित व हाईस्कूल के शिक्षकों को मिलाकर भी वीक्षकों की संख्या पूरी नहीं हो पा रही है। जिससे अब मैट्रिक परीक्षा में वीक्षकों की कमी मदरसा एवं संस्कृत विद्यालय के शिक्षकों के अलावा टोला सेवकों से पूरा किए जाने की कवायद शुरू कर दी गई है।

कोट . . .

मैट्रिक की परीक्षा कदाचार मुक्त और बेहतर तरीके से होगी। इसके लिए वीक्षकों की जरूरत पूरी कर ली जाएगी। नियमित व उच्च विद्यालय के अलावा मदरसा, संस्कृत विद्यालय के शिक्षकों सहित टोला सेवकों को भी वीक्षक बनाया जाएगा। इसके बाद भी जरूरत पड़ने पर अन्य विभाग का भी सहयोग लिया जाएगा।

- अहसन, डीईओ

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें