ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बांकाजिले में कहर बरपा रहा दोहरे म्यूटेशन वाला वायरस

जिले में कहर बरपा रहा दोहरे म्यूटेशन वाला वायरस

इस खबर को लीड बना लेंइस खबर को लीड बना लें स्थिति और अधिक भयावह होने की संभावना अर्ध शतक के करीब पहुंचा कोरोना पोसिटिव...

जिले में कहर बरपा रहा दोहरे म्यूटेशन वाला वायरस
हिन्दुस्तान टीम,बांकाSat, 10 Apr 2021 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

बांका। निज प्रतिनिधि

जिले में कोरोना का कहर जारी है। यहां 22 मार्च को बाराहाट प्रखंड के मोहनपुर गांव से शुरू हुए दोहरे म्यूटेशन वाले वायरस का संक्रमण कई इलाकों में फैल गया है। अबतक यहां 48 मरीज कोरोना संक्रमण के शिकार हो चुके हैं। इसमे समाहरणालय में कार्यरत चार कर्मी भी शामिल हैं। जबकि दो हजार से अधिक लोगों की जांच रिपोर्ट आनी अभी बांकी है। वहीं, यहां फिलहाल जांच का दायरा भी सीमित है। अभी सरकारी कर्मी एवं कोविडशिल्ट का टीका लगवाने के लिए पहुंचने वाले 45 से अधिक आयु वर्ग वाले व इलाज के लिए अस्पताल आने वालों की ही जांच की जा रही है। डोर टू डोर जांच की व्यवस्था होने से मरीजों का ग्राफ तेजी से दो अंक को पार कर तीन अंको में पहुंच जाएगा। स्वास्थ विभाग की माने तो यहां कोरोना संक्रमण से बचाव में बरती जा रही लापरवाही से स्थिति और अधिक भयावह हो सकती है। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने सरकार के निर्देश पर कोविड-19 की नई गाइड लाइन जारी की है। इसके अलावा यहां जितने भी मरीज कोरोना पॉजिटिव मिले हैं उसे होम क्वारन्ट क्वारन्टीन करते हुए उसके इलाके को कंटेटमेंट जॉन घोषित करते हुए उसे सील किया जा रहा है।

कोविड-19 की नई गाइड लाइन जारी :

क्षेत्र में बढ़ते कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शनिवार से कोविड-19 की नई गाइड लाइन जारी की गई है। जिसके मुताबिक पूर्व निर्धारित परीक्षा का आयोजन कोविड प्रोटोकॉल के दायरे में किया जाएगा। जबकि शिक्षण संस्थान, स्कूल व कॉलेज 18 तक बंद रहेंगे।

भोजन व नास्ते की होम डिलीवरी व टेक अवे सर्विस पर रहेगी रोक :

क्षेत्र के सभी दुकान व प्रतिष्ठान 30 अप्रैल तक शाम सात बजे तक ही खुली रहेगी। हालांकि, होटल, ढाबे व रेस्टोरेंट पर ये पाबन्दी नहीं है। लेकिन यहां क्षमता के मुताबिक 50 फीसदी लोगों की ही इतरी होगी। जबकि होम डिलीवरी एवं टेक अवे सर्विस पर रोक रहेगी।

33 फीसदी कर्मी ही करेंगे काम :

सभी सरकारी कार्यालयों में मुख्य पदादिकारी व तकनीकी पदाधिकारी को छोड़ कर 33 फीसदी कर्मी ही कार्य करेंगे। लेकिन उन्हें मास्क व सेनिटाइजर के इस्तेमाल एवं सोशल डिस्टनसिंग के पालन की सख्त हिदायद दी गई है।

पुलिस बल करेंगे सोशल डिस्टनसिंग का पालन :

सार्वजनिक स्थानों, भीड़भाड़ वाले इलाकों, दुकान व प्रतिष्ठानों, होटलों, रेस्टोरेंट एवं कंटेटमेंट जॉन में सोशल डिस्टनसिंग का पालन करवाने की कमान पुलिस बल संभालेंगे। इस दौरान कोविड गाइडलाइन का पालन नहीं करने वालों से जुर्माने भी वसूले जाएंगे।

सभी धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर रहेगी पाबन्दी :

जिले के सभी धार्मिक स्थलों में प्रवेश पर 30 अप्रैल तक पाबन्दी लगा दी गई है। वहीं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में महज 50 फीसदी यात्री ही सफर कर सकेंगे।

46 स्थानों पर बनाए गए माइक्रो कंटेटमेंट जोन :

जिले में तेजी से कोरोना की दूसरी लहर का संक्रमण फैल रहा है। इसको लेकर यहां दोहरे म्यूटेशन वाले वायरस के फैलाव को रोकने के लिए अबतक 46 माइक्रो कंटेंमेंट जॉन बनाए गए है। जबकि इसके उपचार के लिए सभी पीएचसी में आइसोलेशन सेंटर बनाने की तैयारी चल रही है।

कोट:

जिले में बढ़ते संक्रमण को लेकर लगातार जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। जांच की क्षमता बढ़ा दी गई है। सरकार के हर गाइड लाइन का पालन कराने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

सुहर्ष भगत, डीएम, बांका

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें