DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › बांका › धोरैया: चुनाव प्रचार का शोर थमा, मतदान कल
बांका

धोरैया: चुनाव प्रचार का शोर थमा, मतदान कल

हिन्दुस्तान टीम,बांकाPublished By: Newswrap
Thu, 23 Sep 2021 05:01 AM
धोरैया: चुनाव प्रचार का शोर थमा, मतदान कल

धोरैया(बांका)। निज प्रतिनिधि

भागलपुर प्रमंडल अंतर्गत एकमात्र धोरैया प्रखंड में पहले चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। इधर बुधवार की शाम चुनाव प्रचार का दौरा भी थम गया तथा सभी उम्मीदवार अपने अपने क्षेत्र में बूथ मैनेज करने में जुट गए। आगामी 24 सितंबर को प्रखंडके कुल 20 पंचायतों में होने वाले चुनाव को लेकर बुधवार को प्रखंड कार्यालय में दिन भर तैयारियों का सिलसिला चलता रहा। गुरुवार की सुबह से मतदान दल कर्मियों को मतदान केंद्रों पर भेजने का सिलसिला शुरू होगा। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी अमर कुमार मिश्रा ने बताया कि निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान कराने के लिए 298 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिसमें 286 मूल मतदान केंद्र के अलावा 12 सहायक मतदान केंद्र बनाए गए हैं । इनमें से 224 मतदान केंद्र विद्यालय में बनाए गए हैं । जबकि आंगनबाड़ी भवन में 35, पंचायत भवन में आठ, सामुदायिक भवन में 14, पैक्स भवन में 3 मदरसा में 5 पुस्तकालय में 2 यात्री शेड में एक, मनोरंजन भवन में दो तथा चार चलंत मतदान केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि 68 अति संवेदनशील मतदान केंद्र बनाए गए हैं ।वहीं पूरे क्षेत्र को 23 सेक्टर में बांटा गया है। इसके अलावा तीन मतदान केंद्र वाले पीसीसीपी की संख्या 143 जबकि 2 मतदान केंद्र वाले पीसीसीपी की संख्या 12 है। वही 115 पर्दानसीं मतदान केंद्र बनाए गए हैं । जबकि मतदान केंद्र संख्या 179 मध्य विद्यालय कुरमा को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। प्रखंड में तीन जिप सदस्य पद सहित विभिन्न पदों के लिए कुल 2375 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 160602 मतदाता करेंगे, जिसमें 75698 महिला एवं 84904 पुरूष मतदाता शामिल है। इनमें से मुखिया के 20 पदों के लिए 162 एवं इतने ही सरपंच पद के लिए 116, 29 सदस्यीय पंचायत समिति पद के लिए 168 वार्ड सदस्य के 283 पद के लिए 1404 तथा तथा 261 पंच सदस्य पद के लिए 499 प्रत्याशी चुनाव मैदान में है। इससे पहले यहां 3 वार्डो में वार्ड सदस्य तथा 74 वार्डों में पंच सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके हैं गुरुवार की सुबह से मतदान दल कर्मियों को अपने-अपने बूथ के लिए रवाना किया जाएगा। मतदान सुबह 7:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलेगा।

फोटो- 18 व 19

बुधवार को मतदान सामग्री का मिलान करते मतदान कर्मी

बुधवार को चुनाव को लेकर पदाधिकारियों को आदेश देते डीडीसी

देर शाम तक घर घर जाकर मतदाताओं से मिलते रहे प्रत्याशी

धोरैया (बांका)। संवाद सूत्र

प्रखंड में पहले चरण में हो रहे पंचायत चुनाव के लिए प्रचार का शोर बुधवार की शाम 5 बजे के बाद थम गया। बैनर-पोस्टर, लाउडस्पीकर उतारकर प्रत्याशी अब पैदल राह पकड़ लिए हैं। देर रात तक घर-घर जाकर मतदाताओं से मिलने और उन्हें अपने पक्ष में मनाने का सिलसिला तेज हो गया है। पिछले पंद्रह दिनों से प्रचार-प्रसार में जोर लगाए प्रत्याशियों का पूरा ध्यान अब मतदान दिवस पर बूथ संभालने को लेकर है। घरों से एक-एक वोट निकलवाने और अपने पक्ष में मतदान कराने के लिए वह तेज तर्रार समर्थकों की टीम को सक्रिय करने में लगे हैं। उधर, अंतिम समय में धनबल-बाहुबल के इस्तेमाल की आशंका के मद्देनजर प्रशासन भी चौकन्ना है। पुलिस की गश्त बढ़ा दी गई है।पहले चरण के तहत 24 सितंबर को मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर बजे तक चलेगा। आयोग के निर्देशानुसार मतदान समाप्ति के 48 घंटे पहले प्रचार रोक लगनी थी। चुनाव प्रचार का अंतिम दिन होने के कारण प्रत्याशियों ने प्रचार में पूरी ताकत झोंक दी। पैदल व बाइक रैली निकाली तो जगह-जगह नुक्कड़ सभाओं कर मतदाताओं को अपने पक्ष में लाने की कोशिश में जुटे रहे।

चुनाव प्रेक्षक के साथ पदाधिकारियों ने लिया जायजा

धोरैया (बांका)। संवाद सूत्र

पहले चरण में हो रहे मतदान को लेकर बुधवार को डीडीसी रवि प्रकाश, एसडीएम प्रीति कुमारी, जिला उप निर्वाची पदाधिकारी सुरेश कुमार, डीपीआरओ रंजन चौधरी, डीसीएलआर पारुल प्रिया व चुनाव प्रेक्षक वसीम अकरम ने धोरैया पहुंच चुनाव से संबंधित सभी कार्यो का जायजा लिया। इस दौरान पोलिंग पार्टी को अंतिम पत्र तामीला कोषांग से सामिग्री मिलान सहित पीठासीन पदाधिकारी के मोबाईल पर एप लोड किया गया। जिसका उपयोग मतदान के दिन भिटिआर स्टेटस एप कर सकेंगे। वही सभी मतदान दल कर्मी को विशिष्ट व सामान्य समान का वितरण वोटिंग कम्पार्मेट सहित बैलेट बाक्स हस्तगत कराया गया। प्रखंड में में 298 मतदान केंद्र बनाए जाने के साथ ही 155 पीसीसीपी सहित 54 मिक्स मतदान केंद्र के अलावे 119 पर्दानसी पहचान मतदान केंद्र बनाए गए है। वही डीडीसी ने सभी मतदान कर्मी को ससमय मतदान केंद्र पर भेजने का निर्देश बीडीओ को दिया। वही वज्रगृह में रखे ईवीएम को चुनाव प्रेक्षक की मौजूदगी में वज्रगृह को सील किया गया। वही शान्तिपुर्ण चुनाव कराने को लेकर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था का इंतजाम किया गया है जिससे चुनाव के दौरान परिंदा भी पर नही मार सके।

सभी मतदान केन्द्र पर लगाया गया बायोमैट्रिक

धोरैया (बांका)। संवाद सूत्र

24 सितंबर को पहले चरण में हो रहे पंचायत चुनाव को लेकर सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक तकनीक से पहचान होने के साथ ही मतदाता अपने मत का इस्तेमाल कर सकेंगे। मतदाता द्वारा बायोमेट्रिक पहचान के साथ ही अपने मत का प्रयोग किए जाने के साथ ही हो रहे पंचायत चुनाव में कहीं भी दुबारा अपने मत का प्रयोग नही कर पाएंगे। जिसकी जानकारी देते हुए प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी अमर कुमार मिश्रा ने बताया की बायोमेट्रिक तकनीक के जरिए मतदाता द्वारा एक बार अपने मत का प्रयोग किए जाने के साथ ही अगर दोबारा अपने मत प्रयोग करने की कोशिश करेंगे तो उनके उपर कड़ी कारवाई की जाएगी।

संबंधित खबरें