ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बांकाकिसानों से धान खरीद नहीं करने वाले सहकारी समिति के अध्यक्ष व प्रबंधक नपेंगे

किसानों से धान खरीद नहीं करने वाले सहकारी समिति के अध्यक्ष व प्रबंधक नपेंगे

सहकारिता विभाग ने जारी किया पत्र सहकारिता विभाग ने जारी किया पत्र 156 सहकारी समितियों में महज 43 ने ही शुरु की है धान नहीं 113 क्रय केंद्रों ने...

किसानों से धान खरीद नहीं करने वाले सहकारी समिति के अध्यक्ष व प्रबंधक नपेंगे
हिन्दुस्तान टीम,बांकाMon, 27 Nov 2023 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

बांका। निज प्रतिनिधि।
जिले में इस साल तीन लाख 49 हजार एम टी धान उत्पादन की उम्मीद है। इसके लिए कृषि विभाग ने धान खरीद का आंकड़ा भी पेश किया है। हालाँकि, अभी सरकार की ओर से जिले के किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीद किये जाने वाले धान का लक्ष्य भी तय नहीं किया गया है। अभी जिला प्रशासन की ओर से फिलहाल यहां धान खरीद के लिए निबंधित किये गये 156 सहकारी समितियों को एक - एक लॉट धान खरीद किये जाने का टास्क दिया गया है। अबतक यहां समर्थन मूल्य पर सहकारी समितियों के पास अपने धान बेचने के लिए 14 हजार 416 किसानों ने सहकारिता विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन किये हैँ। इसमें 86 हजार 476 एकड़ भूमि में पैदावार हुए धान के लिए 3858 रैयत किसान एवं 10 लाख 31 हजार एकड़ भूमि में उत्पादित धान की बिक्री के लिए 10 हजार 558 गैर रैयत किसानों ने अपने आवेदन किये हैँ। लेकिन अब तक सिर्फ 43 सहकारी समितियों ने ही 122 किसानों से 686 एम टी धान की ही खरीद समर्थन मूल्य पर की है। जबकि 113 सहकारी समितियों ने अभी समर्थन मूल्य पर धान खरीद का खाता भी नहीं खोला है। इसको लेकर जिला सहकारिता विभाग की ओर से सभी प्रखंड सहकारिता प्रसार पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि वे अपने -अपने प्रखंड अंतर्गत सभी समितियों को कार्यशील व कार्यरत करना सुनिश्चित करें। जिसे गंभीरता से लिए जाने की है। कही गयी है। इसके लिए वे सभी समितियों के अध्यक्ष व प्रबंधक के साथ बैठक आयोजित करें। जो बैठक में अपने स्तर से निर्देश दे कर समिति मुख्यालय जा कर किसानों से धान बेचने के लिए उन्हें प्रेरित करें। बाजार मूल्य की जानकारी प्राप्त कर एमएसपी समर्थन मूल्य की जानकारी और भुगतान की गारंटी के विषय में भी किसानों को बताएं। अब तक जिन क्रय केंद्रों पर किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीद शुरु नहीं की गयी है उसके अध्यक्ष व प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। इसको लेकर सहकारिता विभाग ने पत्र भी जारी कर दिया है।

कोट...

जिले में निबंधित किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीद के लिए 156 सहकारी समितियों का ही चयन किया गया है। जिसमें अब तक महज 43 सहकारी समितियों ने ही धान खरीद शुरु की है। जबकि 113 समितियो ने धान खरीद का कार्य शुरु नहीं किया है। अब धान खरीद नहीं करने वाले क्रय केंद्र अध्यक्ष्य व प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। इसके लिए पत्र जारी करते हुए बीसीओ को आवश्यक निर्देश जारी किए गये हैँ।

मो जैनुल आब्दीन अंसारी, डीसीओ, बांका।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें