ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बांकाअमरपुर : अलग-अलग भवनों में विभिन्न पदों के लिए होगा नामांकन

अमरपुर : अलग-अलग भवनों में विभिन्न पदों के लिए होगा नामांकन

अमरपुर (बांका)। निज संवाददाताअमरपुर (बांका)। निज संवाददाता अमरपुर प्रखंड में पांचवें चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी...

अमरपुर : अलग-अलग भवनों में विभिन्न पदों के लिए होगा नामांकन
हिन्दुस्तान टीम,बांकाWed, 15 Sep 2021 05:40 AM
ऐप पर पढ़ें

अमरपुर (बांका)। निज संवाददाता

अमरपुर प्रखंड में पांचवें चरण में होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारी तेज कर दी गई है। प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी सह बीडीओ राकेश कुमार ने बताया कि नामांकन के दौरान संभावित भीड़ को कम करने के लिए सभी पदों के लिए अलग-अलग भवनों में नामांकन कराने की तैयारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि मुखिया पद के लिए प्रखंड के मुख्य भवन के आरटीपीएस कार्यालय में दो काउंटर बनाए जा रहे हैं जिसमें 19 पंचायत के मुखिया प्रत्याशी नामांकन दाखिल करेंगे। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए प्रखंड के मुख्य भवन में सीओ कार्यालय के बगल में दो काउंटर बनाए जा रहे हैं। सरपंच पद का नामांकन मनरेगा भवन में होगा। वार्ड सदस्य पद के लिए प्रखंड के पुराने सभागार में दस पंचायत तथा पुराने प्रखंड कार्यालय में नौ पंचायत के प्रत्याशी नामांकन करेंगे। जबकि पंच पद के लिए प्रखंड कृषि कार्यालय में नामांकन होगा। एआरओ सह बीपीआरओ हिमांशु शेखर ने बताया कि 24 सितंबर से सभी पदों के एनआर काटे जाएंगे। उन्होंने बताया कि गुरुवार से मतदाता सूची के विखंडन का काम शुरू किया जाएगा, इसके लिए निर्देश निकाला जा चुका है।

धोरैया प्रखंड के प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित

धोरैया (बांका)। निज प्रतिनिधि

भागलपुर प्रमंडल अंतर्गत प्रथम चरण में होने वाले होने वाले एकमात्र धोरैया प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर नाम वापसी के बाद सभी 2,349 प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिया गया है। चुनाव चिन्ह आवंटित होने के साथ ही प्रत्याशियों द्वारा सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार की होड़ मच गई है। यहां 286 वार्ड सदस्य पद में से 3 वार्ड में निर्विरोध वार्ड सदस्य चुन लिए गए हैं वही इतने ही पंच सदस्य पद में से 74 वार्ड में निर्विरोध पंच सदस्य चुन लिए गए हैं। इस प्रकार अब यहां मुखिया के 20 पदों के लिए 162 एवं इतने ही ग्राम कचहरी के सरपंच पद के लिए 116 तथा 29 सदस्यीय पंचायत समिति के लिए 168 के अलावा 283 वार्ड सदस्य पद के लिए 1,404 एवं 212 पंच सदस्य पद के लिए 499 प्रत्याशी चुनाव मैदान में बच गए हैं। प्रत्याशी अब चुनाव चिन्ह के साथ लोगों से संपर्क करने में लग गए हैं। इधर प्रशासनिक महकमा भी 24 सितंबर को होने वाले पंचायत चुनाव को लेकर पूरी तैयारी में लगे हुए हैं। प्रखंड अंतर्गत 75,698 महिला तथा 84,904 पुरुष अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

वहीं महानगरों में काम कर रहे प्रवासी मजदूर भी भारी संख्या में पंचायत चुनाव में हिस्सा लेंगे। ये प्रवासी मजदूर पंचायत चुनाव को लेकर घर वापसी की तैयारी में जुट गए हैं। कारण की मजदूरों को लगातार स्थानीय प्रत्याशियों द्वारा चुनाव को लेकर मतदान में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित किया जा रहा है। यहां तक की उनके आने और जाने का खर्च वहन करने की भी बात कह रहे हैं। रिश्ते- नाते आदि की दुहाई के साथ ही प्रत्याशी मजदूरों को मना कर घर वापसी के लिए तैयार कर रहे हैं।

पंचायत चुनाव : रजौन में 15 सितंबर से कटेगा एनआर

16 से 22 सितंबर तक होगा नामांकन

रजौन (बांका)। निज संवाददाता

आगामी 8 अक्टूबर तीसरे चरण में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए रजौन प्रखंड में प्रशासनिक तैयारी लगभग अंतिम चरण में है। बुधवार यानी 15 सितंबर से विभिन्न पदों के नामांकन के लिए यहां एनआर काटने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, जबकि 16 से 22 सितंबर तक विभिन्न पदों के लिए नामांकन का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। प्रखंड मुख्यालय के पुराने भवन में एनआर काटने का कार्य शुरू होगा, इसके लिए 7 काउंटर बनाए गए हैं। इस प्रकार नए सूचना प्रौद्योगिकी भवन में नामांकन के लिए कुल 13 काउंटर बनाए गए हैं। जिनमें वार्ड सदस्य के लिए 6 काउंटर, पंच सदस्य, पंचायत समिति सदस्य एवं मुखिया के लिए दो-दो काउंटर, सरपंच पद के लिए 1 काउंटर एवं आय व्यय लेखा के लिए एक काउंटर नए प्रखंड कार्यालय में बनाए गए हैं।

विश्वकर्मा पूजा को लेकर बाजारों में चहल-पहल तेज

पंजवारा (बांका)। निज प्रतिनिधि

भगवान विश्वकर्मा पूजा की तैयारी पंजवारा एवं इसके आसपास के क्षेत्र में जोर-शोर से की जा रही है।17 सितंबर शुक्रवार को भगवान विश्वकर्मा की पूजा होगी। विश्वकर्मा पूजा को लेकर बाजार क्षेत्र के मोटर गैराजों,इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों सहित लेथ मशीन व आटा मिलों की साफ-सफाई की जा रही है। पूजा को लेकर मोटर गैराजों एवं इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानों का रंग-रोगन भी किया जा रहा है। बाजार के इलेक्ट्रॉनिक्स दुकानें एवं मोटर गैराजों में पूजा की तैयारी जोर-शोर से की जा रही है। वहीं बाजार में विश्वकर्मा पूजा से संबंधित सामानों की बिक्री की जा रही है। पूजा को लेकर बाजारों में चहल-पहल तेज हो गई है।लोग पूजा की तैयारियों में जुट गए है।

बिजली चोरी के मामले में आठ लोगों पर प्राथमिकी दर्ज

शंभूगंज (बांका)। एक संवाददाता

बिजली चोरी की शिकायत पर क्षेत्र के प्रतापपुर गांव में विद्युत विभाग के अधिकारियों एवं मानव बल द्वारा छापेमारी अभियान चलाया गया। जिसमें उक्त गांव के आठ लोगों के खिलाफ विद्युत कनीय अभियंता अमीत कुमार ने विद्युत चोरी के आरोप में सोमवार को थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। इस बाबत थाना प्रभारी पंकज कुमार रावत ने बताया कि नामजद आरोपी की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें