ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बांका16 से चलेगा ‘इंद्रधनुष टीकाकरण : सीएस

16 से चलेगा ‘इंद्रधनुष टीकाकरण : सीएस

ग्राम स्वराज योजना के तहत प्रधानमंत्री के विशेष योजना में शामिल इंद्रधनुष टीकाकरण की शुरुआत 16 जुलाई से की जायेगी। जो 28 जुलाई तक चलेगी। यह बातें सीएस डॉ. सुधीर कुमार महतो ने कार्यालय वेश्म में...

16 से चलेगा ‘इंद्रधनुष टीकाकरण : सीएस
हिन्दुस्तान टीम,बांकाSun, 15 Jul 2018 01:08 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्राम स्वराज योजना के तहत प्रधानमंत्री के विशेष योजना में शामिल इंद्रधनुष टीकाकरण की शुरुआत 16 जुलाई से की जायेगी। जो 28 जुलाई तक चलेगी। यह बातें सीएस डॉ. सुधीर कुमार महतो ने कार्यालय वेश्म में आयोजित बैठक के दौरान कही। सीएस ने कहा कि जिले भर के 595 गांवों को चयनित किया गया है। जहां टीकाकरण का कार्य युद्धस्तर पर किया जाना है।

इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांवों का सर्वे, माइक्रो प्लान समेत अन्य सारी तैयारी पूरी कर ली है। सीएस ने कहा कि सरकार का लक्ष्य है कि जच्चा व बच्चा दोनों ही स्वस्थ्य हो। इसके लिए गर्भवती महिला से लेकर बच्चों की सुरक्षा को लेकर टीकाकरण किया जाना है। जो इंद्रधनुष योजना में शामिल है। इसके तहत गर्भवती से लेकर बच्चा जनने तक की सभी टिप्स व टीकाकरण किया जाना है। साथ ही गर्भवती महिला व बच्चा के देखभाल से जुड़े भी जानकारी दी जायेगी। बैठक में एसीएमओ डॉ. परवेज आलम, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी, एसएमसी यूनिसेफ राजीव कुमार, डीपीएम प्रभात कुमार राजू, डब्लूएचओ के डॉ. निशांत समेत अन्य मौजूद थे। बाराहाट से होगी शुरुआत बैठक में कहा गया कि इंद्रधनुष की शुरूआत बाराहाट प्रखंड से होगी।

16 जुलाई को डीएम कुंदन कुमार के द्वारा योजना का उदघाटन किया जायेगा। जो जिले भर के विभिन्न गांवों में 28 जुलाई तक चलाया जाना है। सरकार के इस योजना का लाभ घर- घर तक पहुचाना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें