DA Image
27 सितम्बर, 2020|2:51|IST

अगली स्टोरी

वीटीआर से भटके दो दर्जन से अधिक भालू, हड़कंप

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल से दो दर्जन से अधिक भालुओं का समूह बच्चों के साथ भटक कर हरनाटांड़ व चिउटाहां वनक्षेत्र के रिहायशी इलाकों के सरेह में पहुंच गए हैं। इससे ग्रामीणों में दहशत का माहौल है। भालुओं का समूह गन्ने के खेतों में डेरा डाले हुए हैं। वे फसलों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। इससे किसानों में जबर्दस्त आक्रोश है। पिछले दो दिनों से सरेह में भालुओं का समूह देखा जा रहा है।
हरनाटांड़ के काला बैरिया व चमकी टोला में बच्चों संग भालू देखे जा रहे हैं। वहीं चिउटाहां वनक्षेत्र के नौतनवा, हसनापुर, हरिहरपुर के सरहे में भी भालू के समूह मौजूद हैं। इधर, खरपोखरा, परसा, बिरती के सरेह में लगे गन्ने के खेत में भालू डेरा डाले हुए हैं। इन जंगल से भटके भालुओं की निगरानी के लिए वन कर्मियों की दो टीमों को लगाया गया है। रोस्टर के अनुसार वन कर्मी भालुओं की निगरानी कर रहे हैं।
वीटीआर प्रमंडल दो के डीएफओ गौरव ओझा ने बताया कि जंगल क्षेत्र से गन्ने के खेत नजदीक हैं। गन्ना भालू का पसंदीदा भोजन होता है। इसलिए वे जंगल से खेतों में पहुंच गए हैं। बाद में वे खुद ही जंगल की ओर लौट जाते हैं। उन्होंने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है।

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Valmikinagar tiger reserve more than two dozen bears wandering from the forest