ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहासंक्रामक रोग से बचने को पशुओं को लगाए गए टीके

संक्रामक रोग से बचने को पशुओं को लगाए गए टीके

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में वास कर रहे बाघों समेत अन्य जानवर अब संक्रामक बीमारी के चपेट में नहीं आ सकेंगे। वीटीआर, डब्ल्यू डब्ल्यू एफ इंडिया और पशु विभाग ने साझा कर वनवर्ती गांवों के पालतू...

संक्रामक रोग से बचने को   पशुओं को लगाए गए टीके
हिन्दुस्तान टीम,बगहाSun, 16 Dec 2018 11:50 PM
ऐप पर पढ़ें

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में वास कर रहे बाघों समेत अन्य जानवर अब संक्रामक बीमारी के चपेट में नहीं आ सकेंगे। वीटीआर, डब्ल्यू डब्ल्यू एफ इंडिया और पशु विभाग ने साझा कर वनवर्ती गांवों के पालतू पशुओं को स्वास्थ्य परीक्षण कर संक्रामक बीमारी से बचाव के लिए टीका लगाया जा रहा है।

रविवार को मदनपुर वनक्षेत्र में आयोजित पशु स्वास्थ्य शिविर में करीब चार सौ पशुओं को टीका लगाया गया। मदनपुर वनक्षेत्र अधिकारी आनन्द कुमार ने बताया कि मदनपुर,सिरिसिया,केरई बेरई गांवों से पहुंचे गाय,भैंस बछड़ा,बकरी को टीका लगाया गया। वनक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि इस वनवर्ती गांवों के पालतू पशु खुला जंगल होने के चलते घास चरने जंगल की ओर चले जाते हैं। इससे इन जानवरों से जंगली जानवरों को संक्रामक रोग फैलने की आशंका बनी रहती है। इसलिए वनवर्ती गांवों को चिह्नित कर पालतू पशुओं को टीका लगाया जा रहा है। इस कार्य की जिम्मेवारी डब्ल्यू डब्ल्यू एफ इंडिया और पशु चिकित्सा विभाग को सौंपी गई है। यह पशु टीकाकरण का काम वन प्रमंडल दो के वनक्षेत्रों में इको विकास समिति के सहयोग से एक सप्ताह तक चलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें