ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाबाघों के आशियाना बेंत की झाड़ी पर तस्करों की नजर

बाघों के आशियाना बेंत की झाड़ी पर तस्करों की नजर

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में वास कर रहे बाघों का आशियाना बेंत पर अब अंर्तराष्ट्रीय तस्करों की नजर लग गई है। भारतीय वीटीआर के जंगल के बेतों से सीमावर्ती नेपाल व उत्तर प्रदेश में दर्जनों बेंत...

बाघों के आशियाना बेंत की झाड़ी पर तस्करों की नजर
हिन्दुस्तान टीम,बगहाSat, 17 Nov 2018 11:21 PM
ऐप पर पढ़ें

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में वास कर रहे बाघों का आशियाना बेंत पर अब अंर्तराष्ट्रीय तस्करों की नजर लग गई है। भारतीय वीटीआर के जंगल के बेतों से सीमावर्ती नेपाल व उत्तर प्रदेश में दर्जनों बेंत फर्नीचर उद्योग चल रहे है। इन दिनों वीटीआर में उजड़ते आशियाना को देख कर बाघ व अन्य प्रजाति के जानवर सुरक्षित जगहों की तलाश में भटकने लगे हैं।

वीटीआर के वन प्रमंडल दो के वाल्मीकिनगर व मदनपुर वनक्षेत्र का जंगल बाघों का आशियाना बेंत की झाड़ी के लिए प्रसिद्ध जंगल है। इस जंगल में इन दिनों प्रतिदिन दर्जनों की संख्या में पुरूष व महिला वन अपराधी तथा मजदूर किस्म के लोग जंगल में घुसकर बाघों का आशियाना बेंत की झाड़ी को काटकर सीमावर्ती नेपाल, यूपी और बगहा के शहरों में पहुचा रहे हैं। तस्करी की बेंत से नेपाल व यूपी के क्षेत्रों में बेंत फर्नीचर उद्योग चल रहे हैं।

वीटीआर वन प्रमंडल दो के डीएफओ गौरव ओझा ने बताया कि ऐसी सूचना मिल रही है कि वन क्षेत्रों में बेंतो की कटाई हो रही है।अंकुश लगाने के लिए संबंधित वनक्षेत्रों के अधिकारियों और वनकर्मियों को आदेश दिए गए हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें