ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाझरहरवा के पास बाघ ने डाला डेरा

झरहरवा के पास बाघ ने डाला डेरा

जंगल से भटक कर रिहायशी इलाके में पहुंचा बाघ परसौनी पंचायत झरहरवा गांव के समीप डेरा डाले हुए है। बाघ के वहां बने रहने से झरहरवा समेत आसपास के गांवो में रतजगा किया गया। ग्रामीण बाघ के किसी भी संभावित...

झरहरवा के पास बाघ ने डाला डेरा
हिन्दुस्तान टीम,बगहाTue, 12 Nov 2019 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

जंगल से भटक कर रिहायशी इलाके में पहुंचा बाघ परसौनी पंचायत झरहरवा गांव के समीप डेरा डाले हुए है। बाघ के वहां बने रहने से झरहरवा समेत आसपास के गांवो में रतजगा किया गया। ग्रामीण बाघ के किसी भी संभावित हमले से बचने के लिए अपने पालतू पशुओं के बाड़े के पास आग जलाकर रातभर पहरा देने का काम किया।

बाघ के भय का प्रभाव गांव के एकमात्र विद्यालय के संचालन पर भी दिखाई दिया। सोमवार को विद्यालय में छात्रों की उपस्थिति कम रही। वहीं बाघ के डर से विद्यालय भवन के अंदर दरबाजा बंद कर शिक्षकों ने बच्चों को पढ़ाया।परसौनी पंचायत के मुखिया विजय कुमार महतो ने बताया कि सोमवार को बाघ के डर से अधिकतर ग्रामीणों ने अपने बच्चों को स्कूल नही भेजा। वहीं खेती किसानी का काम भी इसके कारण प्रभावित रहा। किसान व मजदूर बाघ के डर से खेतों की ओर नही गए। इसके के कारण धान कटनी समेत अन्य कार्य प्रभावित हुए।

बाघ की भय झरहरवा के साथ साथ आसपास के गांवो में भी दिखाई पड़ा। परसौनी, बनकटवा, बकवा चन्द्रौल, बरवा आदि गांवों के लोगों में भी बाघ का भय दिखाई पड़ा। उल्लेखनीय है कि रविवार को दिन में बाघ ने झरहरवा विद्यालय के समीप चर रहे आधा दर्जन बकरियों को मार डाला था।गोवर्द्धना के वन क्षेत्र पदाधिकारी मानवेन्द्र चौधरी ने भी झरहरवा गांव के समीप बाघ के ताजा पगमार्क मिलने की बात स्वीकार की है। उधर ग्रामीणों ने वन विभाग पर इस मामले में अनदेखी का आरोप लगाया। मुखिया श्री महतो ने कहा कि रविवार की शाम वन विभाग की टीम आई और मौके पर मौजूद तीन बकरियों के की तस्वीर लेने व आसपास जांच करने के बाद लौट गई।

उन्होंने कहा कि सोमवार की दोपहर बाद तक वन विभाग का कोई कर्मी या अधिकारी गांव में नही पंहुचा। इसके कारण गांव के लोगों में वन विभाग के रवैये के प्रति आक्रोश का माहौल व्याप्त है। श्री महतो ने कहा कि इस संबंध में वन विभाग के वरीय पदाधिकारियों से मिलकर उनको जानमाल की सुरक्षा को लेकर वन विभाग के स्थानयी अधिकारियों के उदासीन रवैये से अवगत कराया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें