ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाबाहर से आने वाले की होगी कोरोना की जांच

बाहर से आने वाले की होगी कोरोना की जांच

बेतिया | बेतिया कार्यालय देश के कई राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले

बाहर से आने वाले की होगी कोरोना की जांच
हिन्दुस्तान टीम,बगहाThu, 18 Mar 2021 10:10 PM
ऐप पर पढ़ें

बेतिया | बेतिया कार्यालय

देश के कई राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन के मामले सामने आ रहे हैं। इसी के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कई दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए एहतियातन सभी प्रकार की व्यवस्थाएं अपडेट रखी जाय। उक्त बातें जिलाधिकारी कुंदन कुमार ने गुरुवार को जिलाधिकारी कार्यालय प्रकोष्ठ में आयोजित समीक्षात्मक बैठक में अधिकारियों को कहीं।

उन्होंने कहा कि होली के अवसर पर महाराष्ट्र, पंजाब एवं केरल से आने वाले यात्रियों की कोरोना टेस्टिंग हर हाल में करायी जाय।ट्रेनों के माध्यम से आने वाले यात्रियों की रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से जांच सुनिश्चित करायी जाय। इसके साथ ही जिन पंचायतों व गांवों में भारी संख्या में अन्य राज्यों दिल्ली, हरियाणा, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, पंजाब एवं केरल से यात्री आये हैं। उन पंचायतों में माईिंकग के माध्यम से कोरोना की जांच की अपील की जाय तथा आरटीपीसीआर जांच हेतु सैम्पल लेने की व्यवस्था करायी जाय। इस कार्य केे लिए स्वास्थ्य विभाग के कर्मी तथा पंचायत प्रतिनिधियों की सहायता ली जा सकती है। उन्होंने कहा कि लोगों के बीच जनजागरूकता कार्यक्रम चलायी जाय ताकि लोग कोरोना के बचाव के तरीकों को अपनाएं।

उन्होंने कहा कि कोरोना का खतरा अभी गया नहीं है, पूरी टीम को सजग रहकर ड्यूटी करनी होगी। स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना प्रोटोकॉल तथा उससे संबंधित दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित किया जाय।

31 मार्च तक बाहर के राज्यों से 10 ट्रेनों का आगमन संभव : डीपीएम द्वारा बताया गया कि 19 मार्च से 31 मार्च तक महाराष्ट्र, पंजाब, केरल से 10 ट्रेनों का आगमन संभावित है। बगहा, रामनगर, नरकटियागंज, चनपटिया, बेतिया, मझौलिया रेलवे स्टेशनों पर उतरने वाले यात्रियों की प्रॉपर जांच हेतु सभी तरह की आवश्यक तैयारियां कर ली गयी है। सिविल सर्जन द्वारा बताया गया कि कोरोना को ध्यान में रखते हुए जिलास्तर पर कमांड एण्ड कंट्रोल रूम फंक्शनल है। जिसका टॉल फ्री नंबर-18003456603 एवं दूरभाष संख्या-06254-246144 एवं 06254-245144 है।

जिलाधिकारी ने जिलेवासियों से कोरोना प्रोटोकॉल का अनुपालन करने की अपील की : बेतिया। जिलाधिकारी ने कहा कि स्वेदश निर्मित कोरोना का टीका चरण वार दिया जा रहा है। पूर्व में हेल्थ केयर वर्कर को कोरोना टीका लगाया गया। स्वास्थ्य विभाग के निदेशानुसार महिलाओं, बुजुर्गों को यह टीका लगाया जा रहा है। उन्होंने जिलेवासियों से अपील की है कि देश के विभिन्न राज्यों में कोरोना के नए स्ट्रेन का फैलाव तेजी से हो रहा है, इसी के मद्देनजर सजग रहने की आवश्यकता है। कोरोना की रोकथाम हेतु बचाव ही सर्वोंतम उपाय है। इसके लिए दो गज की दूरी का अनुपालन, मास्क अथवा फेस कवर अनिवार्य रूप से पहनना अनिवार्य है। समय-समय पर अपने हाथों की अच्छी तरह से साबुन अथवा सैनेटाइजर से सफाई भी करनी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें