ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहारामपुर में छापेमारी में सागवान की लकड़ी जब्त

रामपुर में छापेमारी में सागवान की लकड़ी जब्त

वीटीआर के वनक्षेत्रों में अपराध पर अंकुश लगाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत वन प्रमंडल दो के मदनपुर वनक्षेत्र के वनकर्मियों की टीम ने पुलिस जिला के लौकरिया थाना के रामपुर मतौरा टोला गांव की...

रामपुर में छापेमारी में सागवान की लकड़ी जब्त
हिन्दुस्तान टीम,बगहाTue, 28 Jan 2020 05:15 PM
ऐप पर पढ़ें

वीटीआर के वनक्षेत्रों में अपराध पर अंकुश लगाने के लिए चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत वन प्रमंडल दो के मदनपुर वनक्षेत्र के वनकर्मियों की टीम ने पुलिस जिला के लौकरिया थाना के रामपुर मतौरा टोला गांव की एक घर में छापेमारी कर अवैध रूप से छुपा कर रखी गई।

सागवान की चिरान की गई लकड़ी और गुल्ली लकड़ी को जप्त किया है। यह कार्रवाई रामपुर मतौरा टोला निवासी शंभू यादव के घर में हुई है। इस कार्रवाई का नेतृत्व कर रहे मदनपुर वन क्षेत्र अधिकारी बीके दराद ने बताया कि गुप्त सूचना मिली थी कि कुछ वनकर्मियों के संरक्षण में मदनपुर वन क्षेत्र के जंगल से सागवान पेड़ को काटकर चिरान की जा रही है। इस सूचना को गंभीरता से लेते हुए वनपाल शत्रुघ्न प्रसाद, वनरक्षी कन्हैया कुमार, महिला वनरक्षी अनिता कुमारी, अंजु कुमारी, प्रियंका कुमारी आदि कर्मियों की टीम के साथ मतौरा टोला निवासी शंभू यादव के घर में छापेमारी की गई। इस छापेमारी में अवैध रूप से चिरान की गई 11 अदद सागवान की लकड़ी और एक अदद सागवान गुल्ली लकड़ी जप्त किया गया है। वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि इस कार्रवाई में अवैध लकड़ी के धंधा करने वाले बड़े सिंडिकेट का खुलासा हुआ है। उस सिंडीकेट को ध्वस्त करने के लिए वाइल्डलाइफ एक्ट के तहत कार्रवाई की जा रही है। वन क्षेत्र अधिकारी ने बताया कि इस लकड़ी के धंधे में संलिप्त दो लोगों राजकुमार गुप्ता व शंभू गुप्ता के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कर अपराध प्रतिवेदन न्यायालय में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि इन धंधे वालों को गिरफ्तार करने के लिए न्यायालय से वारंट निर्गत कराई जा रही है।

जल्द ही यह धंधा करने वाले सिंडिकेट के सक्रिय सदस्यों को गिरफ्तार कर सलाखों के अंदर भेजा जाएगा। उन्होंने बताया कि इस लकड़ी के कारोबार में संरक्षण देने वाले कुछ वन कर्मियों को चिन्हित किया गया है। और उनके विरुद्ध वरीय अधिकारियों से शिकायत की गई है जल्द ही उन वन कर्मियों के विरुद्ध विभागीय स्तर पर कार्रवाई होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें