Snake bites in the Shabar Bhabha of Sika Belwa sub-health center - सिकटा बेलवा उपस्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर भवन में सांप कीड़ें का वास DA Image
12 नबम्बर, 2019|9:28|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सिकटा बेलवा उपस्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर भवन में सांप कीड़ें का वास

सिकटा बेलवा उपस्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर भवन में सांप कीड़ें का वास

महुई पंचायत में कहने के लिए तीन उप स्वास्थ्य केन्द्र है। लेकिन तीनों की स्थिति बेहद खराब है। सिकटा बेलवा स्थित उपस्वास्थ्य केन्द्र का बोर्ड जिस जर्जर भवन में लगी हैं वहां पर बड़े-बड़े पेड़-पौधे उग चुके है। उसमे सांप कीड़े का वास हो रहा है। केन्द्र भाड़े के मकान में है।

केन्द्र पर दो एएनएम की तैनाती भी की गई है। लेकिन केन्द्र का कभी संचालन नहीं होता है। गांव के लोगों का कहना है कि उपकेन्द्र के माध्यम से उन्हें कोई स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया नही होती है। स्वास्थ्य कर्मियों का दर्शन भी दुर्लभ है। जर्जर भवन में उपकेन्द्र का बोर्ड लगाकर विभागीय स्तर पर महज खानापूर्ति हो रही है।

उधर महुई गांव में भी एक उपस्वास्थ्य केन्द्र का संचालन भाड़े के मकान में किया जाता है। इसी पंचायत के बडगो गांव में भी केन्द्र का संचालन किराए के मकान में ही होता है। लेकिन इन दोनों केन्द्रों की हालत इससे अच्छी नही है। दवा वितरण की कौन कहे इन केन्द्रों पर भी कर्मी भी कभी नजर नहीं आते है। हालांकि टीकाकरण कार्यक्रम के दौरान ये स्वास्थ्य कर्मी कभी कभार गांव में जरूर दिख जाते हैं। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी चिकित्सा पदाघिकारी डा चन्द्रभूषण का कहना है कि संबंधित उपकेन्द्र पर तैनात एएनएम महीने के प्रथम बुधवार व शुक्रवार समेत स्पेशल टीकाकरण कार्यक्रम का काम करती है। माह के प्रथम व चौथे शनिवार को पीएचसी में आयोजित बैठक में इन्हे सम्मिलित होना पड़ता है। पीएचसी में चलने वाले ओपीडी व आकस्मिक सेवा में भी इनकी ड्यूटभ् लगाई जाती है।

50 रुपये मासिक है उपकेन्द्र का किराया : अधिकांश स्वास्थ्य उपकेन्द्रों का संचालन किराए के भवन में किया जाता है। अस्पताल सूत्रों की माने तो उपकेन्द्र के लिए भाड़े पर लिया गया एक कमरे का मासिक किराया केवल 50 रुपये है। इसका भुगतान भी लंबे समय तक लंबित रहता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Snake bites in the Shabar Bhabha of Sika Belwa sub-health center