ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाबिजली उत्पादन की बढ़ेगी क्षमता

बिजली उत्पादन की बढ़ेगी क्षमता

पूरे जिले को 75 मेगावाट बिजली की आवश्यकता है और अकेले बगहा चीनी मिल 88 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा। इससे बिजली के मामले में जिला आत्मनिर्भर हो सकेगा। इसको लेकर प्रोजेक्ट तैयार है । शनिवार को उसे...

बिजली उत्पादन की बढ़ेगी क्षमता
हिन्दुस्तान टीम,बगहाSat, 29 Jun 2019 11:49 PM
ऐप पर पढ़ें

पूरे जिले को 75 मेगावाट बिजली की आवश्यकता है और अकेले बगहा चीनी मिल 88 मेगावाट बिजली का उत्पादन करेगा। इससे बिजली के मामले में जिला आत्मनिर्भर हो सकेगा। इसको लेकर प्रोजेक्ट तैयार है । शनिवार को उसे लोक सुनवाई के दौरान पर्यावरणीय स्वीकृति भी मिल गयी।

अगर सबकुछ ठीकठाक रहा तो इस प्रोजेक्ट पर शीघ्र ही काम शुरू हो जाएगा। मेसर्स तिरुपति सुगर लिमिटेड द्वारा सुगर मिल का ईख पेराई एवं को जेनरेशन पावर प्लांट का क्षमता विस्तार के साथ मोलासेस पर आधारित नई डिस्टेलरी इकाई (इथेनॉल) की स्थापना करने को लेकर बने परियोजना के पर्यावरणीय स्वीकृति हेतु लोक सुनवाई का आयोजन शनिवार को नगर स्थित एनबीएसएम उच्च विद्यालय नरईपुर में किया गया।

अध्यक्षता जिलाधिकारी एन. रामचन्द्र देवरे ने की। डीएम श्री देवरे ने किसानों को कहा कि चीनी मिल में इन प्रोजेक्टों के लग जाने से किसानों को काफी सहूलियत होगी।

इस लोक सुनवाई में बिहार राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अधिकारी एके सिन्हा व कंसलटेंट डा एस प्रसाद ने परियोजना के बावत विस्तृत रुप से लोगों को जानकारी दी। उन्होने बताया कि पहले बगहा चीनी मिल में 18 मेगावाट बिजली का उत्पादन होता था जो बढ़ाकर 88 मेगावाट किया जा रहा है। इसके साथ ही पेराई क्षमता जो पहले सात हजार क्विंटल पेराई क्षमता थी वह बढ़कर 15 हजार हो जाएगी। साथ ही डिस्टेलरी प्रोजेक्ट भी लगाया जा रहा है।

इन प्रोजेक्टों से होने वाली आय से किसानों के गन्ना मूल्य का भुगतान समय से किया जा सकेगा। इस दौरान किसानों से भी उनकी राय ली गयी तथा उनकी समस्या का समाधान भी बताया गया। इस अवसर पर डीएम श्री देवरे के साथ एसडीएम विजय प्रकाश मीणा,जीएम केन बीएन त्रिपाठी,जीएम पर्सनल वाईएस भटनागर सहित किसानो में प्रमोद कुमार सिंह, कामरान अजीज, छोटे श्रीवास्तव, धनंजय यादव, श्यामू पांडेय, रामविलास सिंह सहित दर्जनों उपस्थित थे।

प्रोजेक्ट की कुल लागत का दो फीसदी खर्च होगा जनसरोकार में: बगहा चीनी मिल की ओर से तीन प्रोजेक्ट को लगाने की दिशा में काम हो रहा है। जो 307.5 करोड़ का होगा।

इस प्रकार कुल राशि का दो प्रतिशत छह करोड़ 10 लाख रुपये का प्रयोग स्थानीय जगहों पर जनसरोकार के लिए किया जाएगा। इसके साथ ही डीएम ने चीनी मिल के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि लाभ का तीन फीसदी सीएसआर में देना चाहिए। ताकि स्थानीय स्तर पर उसका लाभ लोगों को मिल सके। इधर किसानो ने स्थानीय लोगो को इसमें रोजगार देने की पुरजोर तरीके से मांग की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें