ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहालोगों ने लगायी आस्था की डुबकी

लोगों ने लगायी आस्था की डुबकी

माघ मौनी अमावस्या के अवसर पर पावन नारायणी के त्रिवेणी संगम, काली घाट, लवकुश घाट, अमृत खोला, सोनहा घाट, बेलवा घाट के अलावा सीमा पार नेपाल के त्रिवेणी घाट पर शुक्रवार को हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी...

लोगों ने लगायी आस्था की डुबकी
हिन्दुस्तान टीम,बगहाSat, 25 Jan 2020 05:49 PM
ऐप पर पढ़ें

माघ मौनी अमावस्या के अवसर पर पावन नारायणी के त्रिवेणी संगम, काली घाट, लवकुश घाट, अमृत खोला, सोनहा घाट, बेलवा घाट के अलावा सीमा पार नेपाल के त्रिवेणी घाट पर शुक्रवार को हजारों श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। नेपाल, उत्तरप्रदेश और दूर -दराज से आये लोगों के वाल्मीकिनगर में जमने से महर्षि वाल्मीकि की तपोवन से जुड़े वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के घने जंगलों में हर-हर गंगे का जयघोष देर शाम तक गुंजयमान रहा।

भारत-नेपाल सीमा पर वाल्मीकि धाम और त्रिवेणी घाम का यह मेला माघ मौनी अमावस्या के मौके पर लगता है। पंडित उदयभान चौबे एवं पंडित सत्यानन्द मिश्रा ने संयुक्त रूप से बताया कि जिस काल में सूर्य का उदय होता है। दिन भर वह तिथि मान्य होती है। सूर्य निकलने से देश-विदेश से आये श्रद्धालु के चेहरे खिल गये हैं। हाड़ कंकपाती ठंड से भक्तों को राहत मिली है। वहीं मौसम अनुकुल होने से शनिवार को भी भीड़ रहेगी।

श्रद्धालुओं का हजारो वाहन स्थानीय हाईस्कूल परिसर, सिंचाई विभाग थाना परिसर,अतिथि भवन,बैंक परिसर,कॉलेज परिसर, गंडक बाजार परिसर, ट्रेंनिंग कॉलेज परिसर, बाल विद्या केन्द्र परिसर, चंदेश्वर महाशिव मंदिर परिसर आदि में लगे रहे।श्रद्वालुओं ने स्नान दान करने के बाद ऐतिहासिक कालेश्वर धाम,जटाशंकर धाम, नरदेवी माता मंदिर, काली घाट, वाल्मीकि आश्रम, सीमा पार गजेन्द्र मोक्ष दिव्यधाम मंदिर में आस्था के साथ पूजा-अर्चना की। श्रद्वालुओ ंने मार्ग में भिक्षाटन के लिये भिक्ष्ुाकों को अन्न, द्रव्य और दान करते हुए आस्था के मुताबिक गौ दान भी किया।श्रद्धालुओं की भीड़ से पटे मेले में महा प्रसाद ईलाईचीदाना,संतरा,मर्चा चुड़ा,आनन्दी भूजा,जलेबी व तेजपात की बिक्री देखी गई। वाल्मीकिनगर थाने के इंस्पेक्टर सह थानाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह, पुअनि़अजय कुमार,शत्रुघ्न यादव, अरुण कुमार सिंह, सअनि़ अकशुद आलम,ललन सिंह,ललेश सिंह, पुुलिस बल के महिला व पुरुष जवानों के साथ सादे लिवास में पुलिस पेट्रोलिंग करते दिखे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें