ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहागंडक की धारा में वीटीआर के एक हजार पेड़ विलीन

गंडक की धारा में वीटीआर के एक हजार पेड़ विलीन

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में गंडक नदी का कटाव तेज हो गया है। कटाव से कक्ष संख्या एक के जंगल का करीब एक हजार जामुन के नये पेड़ नदी की धारा में विलीन हो गया है। पन्द्रह घंटे के अंदर डेढ़ सौ मीटर के...

गंडक की धारा में वीटीआर के एक हजार पेड़ विलीन
हिन्दुस्तान टीम,बगहाWed, 02 Oct 2019 05:34 PM
ऐप पर पढ़ें

वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के जंगल में गंडक नदी का कटाव तेज हो गया है। कटाव से कक्ष संख्या एक के जंगल का करीब एक हजार जामुन के नये पेड़ नदी की धारा में विलीन हो गया है। पन्द्रह घंटे के अंदर डेढ़ सौ मीटर के दायरे में जंगल क्षेत्र नदी की कटाव में विलीन हो गया। नदी ने अब धारा बदल कर मदनपुर वनक्षेत्र के कक्ष संख्या एक में स्थित जमुनिहवा नामक जंगल में घुसकर कटाव तेज कर दिया है।

सोमवार की देर शाम से गंडक नदी ने धारा बदल कर दूसरे जंगल क्षेत्र को चपेत में लेकर कटाव शुरू कर दिया है। इस कटाव की रफ्तार को देख वाल्मीकि टाइगर रिजर्व प्रशासन की बेचैनी बढ़ गई है। सूचना पर मदनपुर वनक्षेत्र से वनकर्मियों की टीम को कटाव स्थल पर भेजकर कटाव से हो रहे नुकसान का आकलन कराया जा रहा है। कटाव की पुष्टि करते हुए मदनपुर वनक्षेत्र अधिकारी बीके दराध ने बताया कि गंडक नदी की धारा अब बदल कर कक्ष एक के जंगल में कटाव तेज कर दिया है। वनक्षेत्र अधिकारी ने बताया कि कटाव स्थल पर वनकर्मियों की टीम को भेजकर कटाव की निगरानी कराई जा रही हैं।

इस संबंध में वरीय अधिकारियों को सूचना भेज दी गई है। कटाव स्थल पर वनकर्मियों की टीम की तैनाती की गई है। वन प्रमंडल दो के डीएफओ गौरव ओझा ने बताया कि मदनपुर वनक्षेत्र के कार्यालय से मिली सूचना के आधार पर गंडक नदी ने धारा बदल कर अब दूसरे जंगल में कटाव शुरू कर दिया है। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जल संसाधन विभाग और राज्य वन मुख्यालय के अधिकारियों को त्राहिमाम पत्र भेजा गया है। दूसरी ओर ठकराहा प्रखंड में अमवा खास बांध पर अभी भी गंडक का भारी दबाव बना हुआ है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें