ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहाचार प्रखंडों का नामांकन प्रमाण -पत्र जमा नहीं

चार प्रखंडों का नामांकन प्रमाण -पत्र जमा नहीं

बेतिया | बेतिया कार्यालय वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अभी...

चार प्रखंडों का नामांकन प्रमाण -पत्र जमा नहीं
हिन्दुस्तान टीम,बगहाFri, 30 Apr 2021 09:40 PM
ऐप पर पढ़ें

बेतिया | बेतिया कार्यालय

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के कारण अभी तक जिले के कईर प्रखंडों द्वारा नामांकन का प्रमाणपत्र जमा नहीं कराया गया है। जिसे जल्द से जल्द जमा कराने को लेकर शिक्षा विभाग द्वारा कवायद तेज कर दी गई है।

26 अप्रैल तक ही सभी प्रखंडों से कक्षा एक में नामांकन का प्रमाणपत्र जमा हो जाना था। लेकिन अभी तक जिले के चार प्रखंडों में कक्षा एक में नामांकन का प्रमाणपत्र जमा नहीं हो सका है। शिक्षा विभाग के एआरपी पंकज कुमार मिश्रा ने बताया कि नौतन, गौनाहा, बगहा-2 और रामनगर को छोड़कर सभी प्रखंडों द्वारा कक्षा एक में नामांकन का प्रमाणपत्र जमा किया गया है। उन्होंने बताया कि जिले में व्यापक स्तर पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारियों के तबादले के बाद से कई प्रखंडों के बीईओ बदल गए हैं। जबकि कई प्रखंड प्रभार में चल रहे हैं। इस कारण विलंब हो रहा है।

गौरतलब है कि शिक्षा विभाग द्वारा आठ मार्च से लेकर 26 मार्च तक नामांकन पखवाड़ा चलाया गया था। जिसमें जिले में कक्षा एक से लेकर कक्षा नौ तक छात्र-छात्राओं का नामांकन किया गया। प्रवेशोत्सव विशेष नामांकन अभियान के तहत जिले में कुल 150592 बच्चे नामांकित किए गए। प्रवेशोत्सव में जहां राज्य में जिले का स्थान चौथा था। लेकिन इसके बावजूद जिले में लक्ष्य से कम ही छात्रों का नाामांकन हो पाया। जिसके कारण प्रवेशोत्सव समाप्त होने के बाद भी जिले में नामांकन कार्य जारी रखा गया था। अब छात्रों के कुल नामांकन एक लाख 78 हजार को पार कर गया है। लेकिन इसके बावजूद विभाग द्वारा कक्षा एक में नामांकन के लिए दिया गया लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। कक्षा एक में 80 हजार छात्रों के नामांकन का लक्ष्य रखा गया था। अभी भी 16000 कम नामांकन हो पाया है।

पिछले वर्ष से भी 15000 कम हुआ नामांकन:जिले में विभाग द्वारा कक्षा एक में 80 हजार नामांकन का लक्ष्य रखा गया है। जबकि प्रवेशोत्सव के दौरान पहली कक्षा में सर्वाधिक 57334 नामांकन हुए थे। जो अब बढ़कर 64000 हो गए हैं। एआरपी पंकज मिश्रा ने बताया कि विभाग द्वारा कुल आबादी जो लक्ष्य रखा गया है। उसका पैमाना कुल छोटो बच्चों की कुल आबादी है। जो जिले में एक लाख 17 हजार है। इसके मुताबिक 80 हजार तक नामांकन का लक्ष्य रखा गया था। लेकिन इसमें निजी विद्यालय और अनुदान प्र्राप्त विद्यालयों को नहीं जोड़ा गया है। उन्होंने बताया कि अगर इन दोनों विद्यालयों को जोड़ा जाता है तो हम लक्ष्य के करीब पहुंच जाते हैं।

गौरतलब है कि पिछले वर्ष 79000 बच्चे कक्षा एक में नामांकित हुए थे। जिसके बाद 80 हजार बच्चों के नामांकन का लक्ष्य मिला था। वहीं प्रवेशोत्सव में छठी कक्षा में 32058 तथा नौवीं कक्षा में 23462 नामांकन हुए थे। वहीं दूसरी, तीसरी, चौथी, पांचवी व सातवीं कक्षा में मिलाकर कुल 37738 नामांकन हुए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें