ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार बगहासभी वार्डों में लगेंगे एलईडी बल्ब

सभी वार्डों में लगेंगे एलईडी बल्ब

नगर की सड़के और गलियां जल्द ही एलईडी बल्बों की दुधिया बल्बों से रोशन होगी। इस दिशा में नगर विकास विभाग के स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। नगर को रोशन करने की जिम्मेवारी नगर विकास विभाग ने ईईएसएल...

सभी वार्डों में लगेंगे एलईडी बल्ब
हिन्दुस्तान टीम,बगहाSat, 11 May 2019 04:34 PM
ऐप पर पढ़ें

नगर की सड़के और गलियां जल्द ही एलईडी बल्बों की दुधिया बल्बों से रोशन होगी। इस दिशा में नगर विकास विभाग के स्तर पर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। नगर को रोशन करने की जिम्मेवारी नगर विकास विभाग ने ईईएसएल कंपनी को सौंपी है। इसके लिये इस कपंनी के साथ करार भी हो चुका है।

इस कंपनी को नगर के सभी वाडार्ें में हर विद्युत के पोलों पर एलईडी बल्ब लगाने का काम करना है। लाइट लगाने के लिये कंपनी के स्तर पर नगर क्षेत्र में सर्वे का काम शुरू कर दिया गया है। नपं के सभी 23 वाडार्ें में सर्वे कर बल्ब लगाने वाले स्थानों की पहचान करने का काम किया जा रहा है। इसके तहत वार्डवार सर्वे का काम कराया जा रहा है। जिसमें सड़क की चौडाई के साथ साथ विद्युत पोल की संख्या एवं उनकी उंचाई आदि का आंकड़ा जुटाने का काम किया जा रहा है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद बल्ब अधिष्ठापन का काम कंपनी के स्तर पर शुरू किया जायेगा। सर्वे में लगे ईएसएसईएल कंपनी के प्रतिनिधि ने बताया कि वार्ड नबंर-1 से सर्वे का काम शुरू किया जायेगा। सर्वे समाप्त होते ही बल्बों को लगाने का काम शुरू कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि क्रमवार तरीके से 1 से लेकर 23 तक सभी वार्डों में सर्वे का काम होगा। सर्वे में गलियों व सड़कों की चौड़ाई भी ली जा रही है। सड़क की चौडाई के हिसाब से बल्बों के अधिष्ठापन का काम होगा। विभागीय दिशा निर्देश के अनुसार, दस फीट तक चौड़ी गली में 43 वाट के बल्ब लगाये जाएंगे। जबकि दस फीट से लेकर 15 तक चौडे़ सड़क पर 70 वाट तथा 16 फीट से अधिक चौड़ी सड़कोु पर 110 वाट के स्ट्रीट लाइट लगाने का काम होगा।

सड़कों को पूरी तरह रोशन करने के लिये विभाग के स्तर पर इस तरह की कार्य योजना तैयार की गई है। सर्वे का काम शुरू होने से नगरवासियों में जल्द ही इसकी सुविधा मिलने की आस जग गई है। नगर कार्यपालक पदाधिकारी जितेन्द्र कुमार सिन्हा ने कहा कि इस सबंध में पहले ही कंपनी को कार्यादेश जारी किया जा चुका है। उन्होंने सर्वे का काम प्रगति पर होने की जानकारी दी। श्री सिन्हा ने कहा कि आगामी 23 मई को आचार संहिता समाप्त होने के बाद बल्बों के अधिष्ठापन की कार्रवाई शुरू की जायेगी।

उल्लेखनीय है कि शहर में हजारों की संख्या में बिजली के खंभे है। लेकिन इस खंभों पर लाइट नहीं लगे होने के कारण लोगों को अंधेरे में सड़कों से होकर गुजरना पड़ता है। जिससे दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। बल्ब लगाने की दिशा में कार्रवाई शुरू होने से आम लोगों में हर्ष व्याप्त है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें